महंगी गाड़ियों के शौकीन बिहार सरकार के मंत्री

पटना, 2 जनवरी। बिहार सरकार के सभी 29 मंत्रियों द्वारा सार्वजनिक किये गये संपत्ति के ब्यौरे में अधिकतर के पास महंगी लक्जरी गाड़ियां और हथियार उपलब्ध हैं। जबकि किसी के पास एक से अधिक गाड़ियां हैं तो कुछ ऐसे भी हैं जिनके पास कार भी नही है। वाहन शौकीनों में कोई फॉर्च्यूनर तो कोई एक्सयूवी की सवारी कर रहे हैं।

किसके पास कौन—कौन सी गाड़ी

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के पास 2003 मॉडल की हुंडई सेंट्रो के अलावा 2015 में खरीदी फोर्ड इकोस्पोर्ट है। हालांकि उप मुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव के पास अपनी गाड़ी नहीं है। जबकि स्वास्थ्य मंत्री तेजप्रताप यादव के पास 15.46 लाख रुपए की कीमत वाली बाइक और लगभग 29.43 लाख की बीएमडब्ल्यू कार है।

पंचायती राज मंत्री कपिलदेव कामत के पास सूमो गोल्ड व टवेरा है। पर्यटन मंत्री के पास 1999 में खरीदी गई मार्शल है। मदन साहनी के पास स्कॉर्पियो व टाटा इंडिगो हैं। अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री अब्दुल गफूर के पास स्कॉर्पियो और दो अंबेसडर हैं। एससी-एसटी वेलफेयर मंत्री संतोष कुमार निराला के पास स्कॉर्पियो और बोलेरो हैं। ग्रामीण कार्य विभाग के मंत्री शैलेश कुमार के पास भी एक स्कॉर्पियो है।

पशुपालन मंत्री अवधेश सिंह के पास फॉर्चुनर व बोलेरो हैं, जबकि उनकी पत्नी के नाम पर टैंकर लॉरी है। एक फॉर्चुनर गाड़ी मंत्री मदन मोहन झा के पास भी है। श्रम मंत्री विजय प्रकाश के पास फोर्ड इकोस्पोर्ट कार व यामहा बाइक, जबकि इनकी पत्नी के नाम से महिंद्रा एक्सयूवी कार है।

मंजू वर्मा के पास एक स्कॉर्पियो, गन्ना उद्योग मंत्री खुर्शीद उर्फ फिरोज अहमद के पास स्कॉर्पियो के साथ ट्रैक्टर और पत्नी के नाम पर एक जेसीबी है।

जल संसाधन मंत्री राजीव रंजन सिंह के पास हुंडई कार, ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार के पास एक्सयूवी तो करोड़पति सहकारिता मंत्री आलोक मेहता के पास कोई गाड़ी नहीं है।

वित्त मंत्री अब्दुल बारी सिद्दीकी पांच गाडियों के मालिक हैं। इसमें पांच हजार की वेस्पा, एक मारुति तो 15 लाख की एक्सयूवी है। पत्नी के नाम पर दो गाडियां हैं। आपदा प्रबंधन मंत्री चंद्रशेखर के पास अब भी यामाहा मोटरसाइकिल है और 2011 में विधानसभा से कर्ज लेकर खरीदी एक स्कॉर्पियो भी है।

उद्योग मंत्री जय कुमार सिंह के पास फॉर्चुनर, स्कॉर्पियो व मारुति कार हैं। शिक्षा मंत्री अशोक चौधरी के पास 2009 मॉडल की स्कॉर्पियो है और 2015 की टोयोटा की लक्जरी कार हैं।

ललन सिंह के पास एक एनपी बोर पिस्टल के साथ ही एक राइफल भी है। ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार के पास रिवाल्वर व राइफल है। वित्त मंत्री अब्दुल बारी सिद्दीकी एक रिवॉल्वर व दो रायफल रखे हुए हैं। उद्योग व विज्ञान एवं प्रावैधिकी मंत्री जय कुमार सिंह के पास भी एक रिवाल्वर व रायफल है। श्रम संसाधन मंत्री विजय प्रकाश के पास पिस्टल (माउजर) है।        (हि.स.)