Fair or Mela

हरियाली तीज का त्यौहार हरियाणा सरकार पारंपरिक रूप से मनाएगी

हरियाणा सरकार ने सावन के महीने में भारतीय संस्कृति के प्राचीन त्योहार हरियाली तीज को भव्य  और पारंपरिक  रूप से मनाने का निर्णय लिया है।

एक सरकारी प्रवक्ता ने 2 अगस्त, 2018 को चंडीगढ़ में यह जानकारी देते हुए बताया कि हरियाली तीज के अवसर पर हरियाणा राजभवन में 13 अगस्त को सांय 6 बजे से एक रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।

प्रवक्ता ने बताया कि सांस्कृतिक कार्यक्रम के दौरान हरियाणा राज्य के लोक नृत्यों और पंजाब राज्य की संस्कृति पर आधारित एक कार्यक्रम प्रस्तुत किया जाएगा।

File photo Mela

इसके अतिरिक्त उत्तर क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र, कलाग्राम के माध्यम से देश के चार अन्य राज्यों के उच्च कोटि के सांस्कृतिक दलों को भी आमंत्रित किया जाएगा जो अपनी प्रस्तुति के माध्यम से अपने राज्य की लोक संस्कृति को प्रस्तुत करेंगे।

इस अवसर पर महिलाओं एवं बच्चों के लिए समारोह स्थल पर ही पेड़ों पर झूलों का प्रबंध किया जाएगा, जहां वे सावन मास के गीतों संग झूलों का आनन्द ले सकेंगे।

महिलाओं के लिए रंग.बिरंगी चूडिय़ों, गजरों और मेंहदी लगवाने की व्यवस्था भी की जाएगी। बच्चों को पर्याप्त मात्रा में गुब्बारे और खिलौने उपलब्ध करवाए जाएंगे। उनके मनोरंजन के लिए मिक्की माउस का एक नया झूला भी स्थापित किया जाएगा और बच्चों की सुरक्षा के लिए वहां दो कर्मचारियों की डयूटी भी लगाई जाएगी।

तीज के अवसर पर लोग हरियाणा में बनाए जाने वाले घेवर, मालपुए, खीर, पेड़े जैसे विभिन्न मीठे व्यंजनों का जमकर लुत्फ उठा सकेंगे। इसके अतिरिक्त सांस्कृतिक कार्य में भाग लेने वाले कलाकारों को स्मृति चिह्न भेंट कर सम्मानित किया जाएगा।

Print Friendly, PDF & Email