सलमान भाई ने मुझे एक्शन के अहम सबक दिए—आयुश शर्मा

Ayush Sharmaअनिल बेदाग—“प्यार में खो जाइए लवरात्रि के संग.” यह सलमान खान का ट्वीट है जो उन्होंने आयुश शर्मा की फिल्म लवरात्रि के लिए किया। बता दें कि लवरात्रि’ से उनके बहनोई आयुष शर्मा अपने फिल्मी कॅरियर की शुरुआत करने जा रहे हैं।

सलमान नहीं चाहते कि उनके बहनोई की कोई कमज़ोरी दर्शकों के सामने आए इसलिए पिछले चार सालों से वह आयुश को अपनी निगरानी में प्रशिक्षण देते आ रहे हैं जिसका खुलासा खुद आयुश ने किया है।

आयुश कहते हैं कि उन्होंने सलमान से एक्शन के अहम सबक सीखे हैं जो मेरे लिए जरूरी थे।

लोगों को लगता होगा कि आयुश बड़ी आसानी से फिल्म में आ गया, तो मैं इतना कहना चाहूंगा​ कि मेरे लिए फिल्म हासिल करना
काफी टफ रहा।

मैं सलमान की फैमिली से जुड़ा हूं और सलमान इतनी आसानी से मुझे फिल्म नहीं देने वाले थे जब तक वह पूरी तरह आश्वस्त नहीं हो गए कि मैं प्रशिक्षण के बाद इस लायक हो गया हूं कि फिल्म कर सकूं।

फिल्म मिलने के बाद भी मेरा टेस्ट लिया जाता रहा और वह टेस्ट खुद सलमान ने ही लिया।

आयुश कहते हैं कि मेरी ट्रेनिंग शेड्यूल के बारे में सुनेंगे तब आपको पता चलेगा कि यह काम कितना कठिन है और जब आप सलमान खान से प्रशिक्षण ले रहे हैं, तो यह फिर और भी मुश्किल हो जाता है।

लवरात्रि की शूटिंग के दौरान हुआ किस्से के बारे में आयुष बताते हैं कि कैसे सलमान ने उन्हें राजस्थान में रेत के टीले से धक्का दिया था।

हम जैसलमेर में थे, जहां मैं ‘बजरंगी भाईजान’ फिल्म के लिए सलमान भाई की सहायता कर रहा था। एक दिन पहले ही उन्होंने एक स्टंटमैन से कहा था कि मुझे सिखाए कि एक्शन कैसे करते हैं।

शूटिंग की एक रात बाद मुझे एक्शन की ट्रेनिंग दी गई। अगले दिन सेट पर पहुंचने के बाद, शूटिंग के बीच में भाई ने मुझे रेत के टीले के ऊपर बुलाया।

जब मैं ऊपर गया, तो उन्होंने मुझे बिना किसी निर्देश या चेतावनी के नीचे धक्का दे दिया। मैं नीचे गिरने लगा। जब मैं नीचे
उतरा तो मैं आश्चर्य में था कि भाई ने मुझे धक्का क्यों दिया।

आयुष को पता नहीं था कि किसने धक्का दिया। जब वे फिर से ऊपर पहुंचे तो सलमान ने उनसे फिर से यह एक्ट करने को कहा। आयुष को फिर से रेत के टीले से नीचे धक्का दिया गया।

दूसरी बार गिरने पर आयुष को एहसास हुआ कि सलमान चाहते थे कि मैं समझूं कि कैसे लुढ़कना है।

आयुष कहते हैं, “जब मैं तीसरे बार ऊपर गया और मुझे फिर से धक्का दिया गया। तब मैं ठीक से रोल कर सका। तब सलमान भाई ने मुझे बताया कि मुझे हमेशा तैयार रहना है, क्योंकि एक अभिनेता के रूप में, मैं अपने खुद के स्टंट कर रहा हूं। अगर मैं गिरता हूं, तो मुझे पता होना चाहिए कि कैसे रोल करना है।

यह सब शूटिंग के दौरान हुआ था। पूरी टीम मुझे देख रही थी लेकिन सलमान भाई के पास प्रशिक्षण को ले कर एक बहुत ही अलग दृष्टिकोण है। वह सुनिश्चित करते हैं कि आप उनके सबक को याद रखें।

मुझे याद है कि उन्होंने मुझे क्या सिखाया है। हर बार जब मैं एक्शन करता हूं, मैं इस पर ध्यान देता हूं कि मुझे अपने करियर के लिए यह खुद करना है, कोई और आ कर मेरे लिए यह सब नहीं करेगा।

Print Friendly, PDF & Email