छात्रों की वार्षिक कला प्रदर्शनी ‘मीट माय सोलमेट’

नई दिल्ली, 10 सितम्बर | नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फाइन आर्ट्स (नीफा) ने आल इंडिया फाइन आर्ट एंड क्राफ्ट सोसायटी में छात्रों की वार्षिक कला प्रदर्शनी ‘मीट माय सोलमेट’ का आयोजन किया जिसमें 50 छात्रों की 117 पेंटिग्स पेंटिग्स प्रदर्शित की गई है। छात्रों ने ऑयल ऑन कैनवास, एक्रेलिक ऑन कैनवास, चारकोल व सूखी पत्तियों पर ऑरिजनल पेन्टिंग्स तैयार की हैं। प्रदर्शनी का मूल उद्देश्य उभरते युवा कलाकारों को मंच प्रदान करना और कला को सभी के लिए सुलभ बनाना है। सात दिवसीय यह कला प्रदर्शनी छात्रों द्वारा साल भर कला के प्रति उनके रुझान और कड़ी मेहनत को प्रदर्शित करती है। साथ ही इस वर्ष कैंसर पीड़ितों की मदद की पहल का सोशल कॉज भी इस प्रदर्शनी से जुड़ा है। जहां प्रदर्शनी की पेन्टिंग्स से होनी वाली आय का 25 फीसदी कैंसर पीड़ितों को दिया जाएगा। मौके पर नीफा द्वारा नए 3डी एनिमेशन और डिप्लोमा कोर्स शुरू करने की घोषणा भी की गई।

नीफा की निदेशक रेणु खेरा ने इस प्रदर्शनी को क्यूरेट किया है। 15 सितम्बर तक चलने वाली इस प्रदर्शनी का उद्घाटन जाने-माने कलाकार निलाद्री पॉल ने किया।

निलाद्री पॉल ने छात्रों की प्रशंसा करते हुए कहा अद्भुत व शानदार काम किया है नीफा के छात्रों ने। कुछ कलाकृतियां तो किसी भी प्रोफेशनल कलाकार की छवि प्रस्तुत करती है। जिस तरह की कला इन्होंने कैनवास पर उतारी है वह इनकी विशिष्ट प्रतिभा को दर्शाता है।

प्रदर्शनी में जीवन के विभिन्न पहलुओं व विषयों को पेन्टिंग का केन्द्र बनाया गया है। जहां प्रकृति, अध्यात्मिकता, आजादी, उम्मीद, खुशी जैसे विषयों के आधार पर छात्रों ने चित्र तैयार किये हैं। स्मृति शर्मा ने अपने चित्रों में उम्मीद और खुशहाल जीवन व सपनों को आधार बनाकर एक चित्र बनाया जिसमें उन्होंने बिल्डिंगों के बीच एक युवती और उसके खुले केशों को समुद्र के रूप में उकेरा है। यहां उन्होंने प्रयास किया है कि किस तरह से शहरी जंगल में उसका जीवन उधेड़बुन में उलझा है और वह मछलियों के माध्यम से खुला जीवन जीने के सपने को प्रदर्शित करती है।

महिलाओं की दशा, उधेड़बुन, सनशाइन, बाग, नृत्य, रोमांस, दर्द, आदि सहित कई रंग यहां चित्रों में देखने को मिलते हैं। प्रदर्शनी में विभिन्न आयु वर्ग के कलाकारों ने भाग किया है, जिनमें सबसे युवा कलाकार काश्वी मात्र 8 वर्ष की हैं। प्रदर्शनी में कुल मिलाकर 117 चित्र प्रदर्शित किये हैं।