Kite Gujarat

दिल्ली में उत्सवों के दौरान चीनी मांजा की बिक्री पर प्रतिबंध जारी रहेगा

दिल्ली सरकार ने स्वतंत्रता दिवस समारोह और रक्षा बंधन के उत्सव के दौरान दिल्ली में चीनी मांजा की बिक्री, उत्पादन, भंडारण, आपूर्ति, आयात इत्यादि पर प्रतिबंध लागू करने का निर्देश दिया है।

सरकार का मानना है कि पतंग उड़ाने के लिए चीनी मांजा के पैने किनारों के धागे का उपयोग वन्य जीव और पर्यावरण के लिए गंभीर जोखिम पैदा करता है और पैने धागे और उसकी रगड़ के कारण इंसानों की मौत का जोखिम भी है।

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री इमरान हुसैन ने बीते बुधवार को विभाग और दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति को ये निर्देश दिये हैं।

मंत्री की अध्यक्षता में दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति की बैठक में प्रतिबंध के कार्यान्वयन की समीक्षा की गई।

Kite File photo

बैठक में दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति के सचिव, पर्यावरण सचिव, गृह सचिव और पर्यावरण विभाग और डीपीसीसी के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने भी भाग लिया।

दिल्ली सरकार ने अपनी 10 जनवरी, 2017 की अधिसूचना के माध्यम से नायलॉन, प्लास्टिक या किसी अन्य सिंथेटिक सामग्री से बने पतंग उड़ाने वाले धागे के उत्पादन, भंडारण, आपूर्ति, आयात और उपयोग पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है। इसमें  चीन में निर्मित चीनी मांजा भी शामिल है।

सरकार ने स्पष्ट किया है कि इसके अलावा पतंग उड़ाने के लिए बहुत धारदार धागे जो ग्लास, धातु या किसी अन्य तेज सामग्री बने हुए हैं उन पर भी राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में प्रतिबंध है।

दिल्ली में केवल सूती धागे के साथ पतंग उड़ाने की अनुमति है। किसी भी तेज, धारदार धातु, ग्लास घटकों, चिपकने वाले धागे को मजबूत करने वाली सामग्री से बने धागों की अनुमति नहीं है।

Print Friendly, PDF & Email