Ad

सनी लियोनी के कंडोम के विज्ञापन पर कैट को आपत्ति

नई दिल्ली, 20 सितंबर । कॉन्फ़ेडरेशन ऑफ़ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने केंद्रीय उपभोक्ता मामले के मंत्री रामविलास पासवान को भेजे एक पत्र में फिल्म तारिका सन्नी लियोनी द्वारा नवरात्रि पर रिलीज  कंडोम के एक विज्ञापन पर गहरी आपत्ति जताते हुए निर्माता और सनी लियोनी के खिलाफ करवाई करने और विज्ञापन पर रोक लगाने की मांग की है ।

कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बी.सी.भरतिया एवं राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने कहा  कि उक्त विज्ञापन  कंडोम निर्माता कम्पनी   मैनफोर्स द्वारा गुजरात के प्रत्येक शहर में लगाया गया है जिससे मार्केटिंग की मर्यादा अपने निम्न स्तर तक पहुंची है और सनी लियोनी एवं निर्माता कम्पनी की गैर जिम्मेदारी पूरे तौर पर दिखाई देती है ।

विज्ञापन को नवरात्रि के त्योहार से जोड़कर युवाओं को कंडोम इस्तेमाल करने के लिए उकसाया गया है ।  हालाकि विज्ञापन में कंडोम शब्द का प्रयोग नहीं किया गया है लेकिन मैनफोर्स शब्द एवं उसके बड़े लोगो के इर्द गिर्द प्ले, लव एवं नवरात्रि लिखने के कारण से इसका सन्देश बिलकुल अश्लील एवं स्पष्ट है ।  जब ऐसे विज्ञापन गुजरात में लगे हैं तो निश्चित रूप से देश के अन्य भागों में भी लगे होंगे ।

यह विज्ञापन पूरे तौर पर निर्माता कम्पनी विशुद्ध रूप से मुनाफा कमाने के लिए गैर जिम्मेदरान एवं अपरिपक्व व्यवहार का साफ़ उदहारण है ।

कैट ने पासवान से मांग की है कि  इस विज्ञापन पर तुरंत रोक लगायी जाए और सम्बंधित लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए । कैट ने यह भी मांग की है कि  जो भी लोग ब्रांड अम्बैस्डर्स के रूप में उत्पादों का विज्ञापन करते हैं उनके लिए एक निश्चित कोड ऑफ़ कंडक्ट बनाया जाए ।

भरतिया एवं खंडेलवाल ने यह भी मांग की है किं लम्बे समय से संसद में लंबित की उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम को संसद के अगले सत्र में पारित किया जाए और ब्रांड अम्बैस्डर्स की जिम्मेद्दारी तय की जाए।

Print Friendly, PDF & Email