Petrol pump

पेट्रोल, डीजल, सीएनजी और खाना बनाने की गैस के दाम बढ़े

एक ओर बढ़ती हुर्द  गर्मी की मार और दूसरी ओर पेट्रोल, डीजल, सीएनजी और घरेलू पीएनजी (खाना बनाने की गैस ) के बढ़े हुए दामों ने आम जन को पसीने में नहाने को विवश कर दिया।

पेट्रोल की कीमत रविवार को 73 रुपये 73 पैसे प्रति लीटर के चार साल के उच्च स्तर पर आ गई, जबकि डीजल की दर राष्ट्रीय राजधानी में 64 रुपये 58 पैसे की उच्चतम स्तर पर पहुंच गई।

आईजीएल ने भी अपने घरेलू पीएनजी कीमतों में सोमवारसे वृद्धि की घोषणा की है।

सरकारी स्वामित्व वाली तेल कंपनियों ने पिछले साल जून से ऑटो ईंधन की कीमतों में संशोधन किया था, आज दिल्ली में पेट्रोल और डीजल की दर 18 पैसे प्रति लीटर बढ़ा दी गई है।

राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल 14 सितंबर 2014 के मुकाबले अब सबसे अधिक है ।

डीजल की कीमत सबसे ज्यादा है, इस साल फरवरी में 64 रुपये 22 पैसे की ऊंची बनी हुई है।

दिल्ली में कॉम्प्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी) की उपभोक्ता कीमत 90 पैसे प्रति किलोग्राम और नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में एक रुपया की बढ़ोतरी होगी। नई दर मध्यरात्रि से लागू होगई है।

इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड के अनुसार उपभोक्ता को अब दिल्ली में 40 रुपए 61 पैसे प्रति किलोग्राम और सीएनजी के लिए इसके आसपास के क्षेत्रों में 47 रुपए और 5 पैसे का भुगतान करना होगा।

गैर-पीक घंटों के दौरान सीएनजी ईंधन भरने को बढ़ावा देने के उद्देश्य के साथ, चयन आउटलेट में 12 आधी रात से 5 बजे के बीच एक रूपये 50 पैसे प्रति किलोग्राम की छूट जारी रहेगी।

आईजीएल ने भी अपने घरेलू पीएनजी कीमतों में सोमवारसे वृद्धि की घोषणा की है। दिल्ली में घरों में पीएनजी का उपभोक्ता मूल्य एक रुपए 15 पैसे प्रति मानक क्यूबिक मीटर (एससीएम) और नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में 20 रूपए में एक रूपए की वृद्धि हुई है।

अब दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में 27 रुपये 14 पैसे प्रति एससीएम और 28 रुपये 84 पैसे होंगे।

Print Friendly, PDF & Email