Pandrive

राजस्थानी लोक संगीत की पेनड्राइव का लोकार्पण

नई दिल्ली के प्रगति मैदान में चल रहे अर्न्तराष्ट्रीय व्यापार मेले में राजस्थानी लोक संगीत की पेनड्राइव का लोकार्पण केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्यमंत्राी सी.आर चौधरी एवं राजस्थान लघु उद्योग निगम के अध्यक्ष मेघराज लोहिया ने किया।

इस अवसर पर चौधरी ने कहा कि ‘वीणा’ ने राजस्थान की संस्कृति कला, संगीत एवं साहित्य को प्रचारित-प्रसाारित करने का अनुकरणीय एवं उल्लेखनीय कार्य किया है जिससे आज हमारी युवा पीढी वीणा के गीतों एवं नृत्यों के माध्यम से अपनी परम्पराओं, संस्कृति से जुडकर लाभान्वित हो रही है।

वीणा समूह के प्रबन्ध निदेशक हेमजीत मालू ने बताया कि संगीतप्रेमियों की निरन्तर मांग को ध्यान में रखते हुए आई.आई.टी.एफ में वीणा के स्टाल पर राजस्थानी लोक संगीत के विविध पेन ड्राइव जिनमे ‘घूमर‘ ‘कलरफुल म्यूजिक आफ राजस्थान‘ ‘हैरिटेज म्यूजिक अॅाफ राजस्थान‘ एवं आगामी विवाह के सीजन को मद्देनजर ‘विवाह गीत‘ के साथ आध्यात्मिक प्रेमियों के लिए ‘हरि सुमिरन‘ के नाम से पेन ड्राइव उपलब्ध करवाये गए हैं।

देश -विदेश के विभिन्न भागों में रहने वाले भारतीय एवं प्रवासी राजस्थानियों के समक्ष राजस्थान की संस्कृति, कला एवं संगीत की सजीव झांकी प्रस्तुत होगी।

 

 

Print Friendly, PDF & Email