Clean Aur

दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण नियमों के उल्लंघनों के मामलों में तुरंत कार्रवाई

केन्द्र सरकार द्वारा गठित विशेष कार्य दल दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण नियमों और सुरक्षा के उल्लंघनों के मामलों के खिलाफ तुरंत कार्रवाई करेगी।

पर्यावरण मंत्रालय ने गुरुवार को 52 विशेष कार्य दल गठित किए जो दिल्ली-एनसीआर के विभिन्न स्थानों पर जाएंगे और  प्रदूषण की घटनाओं की रिपोर्ट करेंगे।

टीमें केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, सीपीसीबी के समीर ऐप जैसे विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर प्रदूषण की रिपोर्ट भी पोस्ट करेंगी।

नई दिल्ली में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए पर्यावरण मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने गुरूवार को बताया कि टीमें अगले दस दिनों तक प्रदूषण की घटनाओं की सक्रिय और आक्रामक रिपोर्ट करेंगे।

विशेष टीमों में स्थानीय नेता एसडीएम, टीम के नेता, मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी और सीपीसीबी के प्रतिनिधियों, दिल्ली नगर निगम और दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति के प्रतिनिधि शामिल हैं।

दिल्ली के लिए 44 टीमें तैनात की जाएंगी जबकि एनसीआर क्षेत्र में आठ टीमें होंगी।

प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद, मंत्री ने पर्यायंत्र नामक विशेष बसों को ध्वजांकित किया। ये बसें एक एयर फिल्टर सिस्टम से लैस हैं।

मंत्री ने कहा कि इस दिवाली के फायरक्रैकर्स की बिक्री के बारे में बात करते हुए, उन खुदरा विक्रेताओं को लाइसेंस दिया जाएगा जो सर्वोच्च न्यायालय के दिशानिर्देशों का पालन करते हैं।

Print Friendly, PDF & Email