Statue of Unity

विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा देश को समर्पित होगी 31 अक्तूबर को

आगामी 31 अक्तूबर को सरदार पटेल की जयन्ती है और इस दिन गुजरात में नर्मदा नदी के तट पर स्थापित विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा देश को समर्पित होगी।

इस संबंध में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ‘मन की बात’ की 49वीं कड़ी में रविवार को कहा कि इस दिन सरदार पटेल को सच्ची श्रद्धांजलि देते हुए हम राष्ट्र को “स्टेच्यू आॅफ यूनिटी” (Statue of Unity )समर्पित करेंगे।

उन्होंने कहा कि गुजरात में नर्मदा नदी के तट पर स्थापित इस प्रतिमा की ऊँचाई अमेरिका की “स्टेच्यू आॅफ लिबर्टी” से दो गुनी है।
ये विश्व की सबसे ऊंची गगनचुम्बी प्रतिमा है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ‘कहा कि हर भारतीय इस बात पर अब गर्व कर पायेगा कि दुनिया की सबसे ऊँची प्रतिमा भारत की धरती पर है। वो सरदार पटेल जो जमीन से जुड़े थे। अब आसमान की भी शोभा बढ़ाएँगे।

मोदी ने आशा व्यक्त करते हुए कहा कि देश का हर नागरिक ‘माँ भारती’ की इस महान उपलब्धि को लेकर  विश्व के सामने गर्व के साथ सीना तान करके सर ऊँचा करके इसका गौरवगान करेगा।

उन्होंने कहा कि स्वाभाविक है हर हिन्दुस्तानी को “स्टेच्यू आॅफ यूनिटी” (Statue of Unity )देखने का मन करेगा और मुझे विश्वास है हिन्दुस्तान से हर कोने से लोग अब इसको भी अपना एक बहुत ही प्रिय स्थान के रूप में पसंद करेंगे।

Print Friendly, PDF & Email