Jairam Thakur

‘एक ईंट शहीद के नाम ‘अभियान’के तहत शहीद स्मारक बनेंगे

एक ईंट शहीद के नाम अभियान के अन्तर्गत हिमाचल के प्रत्येक जिले में शहीद स्मारक बनाए जाएंगे। प्रदेश में पहला शहीद स्मारक बिलासपुर में बनेगा, जिसके निर्माण को लेकर जन अभियान शुरू किया जा चुका है।

हिमाचल के  मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने ‘एक ईंट, शहीद के नाम अभियान’ के तहत शहीदों के स्मारक बनाने के लिए लोगों से अपना सहयोग देने की अपील की है।

अभियान के संयोजक संजीव राणा को मुख्यमंत्री और उनके मंत्रिमंडल के सदस्यों ने 26 फरवरी को शिमला में  ‘एक ईंट शहीद के नाम’ प्रदान की। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने शहीदोंको श्रद्धाजंलि भी दी।

जो लोग इस अभियान से जुड़ना चाहते हैं और अपनी सेवाएं प्रदान करना चाहते हैं, वे  9815198364 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री ने अभियान की प्रशंसा करते हुए कहा कि हिमाचल प्रदेश के अनेक वीर जवानों ने अपनी शहादत देकर तिरंगे की शान को बढ़ाया है।

अभियान के संयोजक संजीव राणा ने कहा कि इस अभियान के तहत शहीद स्मारक बनाने का मुख्य उद्देश्य आने वाली पीढ़ियों को भी शहीदों की कुर्बानियों से परिचित कराना है।

अभियान के अन्तर्गत किसी से भी नगद राशि प्राप्त नहीं की जाएगी। इसमें लोगों से एक ईंट तथा स्मारक निर्माण सामग्री स्वीकार की जाएगी।

उन्होंने कहा कि हरियाणा में दो शहीद स्मारक निर्मित किए जा चुके हैं। इससे पहले वह लोगों के सहयोग से हरियाणा के करनाल में शहीद राम मेहर अखाड़ा बना चुकें हैं, जहां सैंकड़ों युवा कुश्ती के गुर सीख रहे हैं। इसी तरह कुरूक्षेत्र के पिहोवा में भी एक भव्य शहीद स्मारक का निर्माण किया गया है।

Print Friendly, PDF & Email