Monsoon Map

मछुआरे 9 और 10 जून को अरब सागर तथा बंगाल की खाड़ी में न जाएं 

मछुआरे 9 और 10 जून को अरब सागर तथा बंगाल की खाड़ी में न जाएं ।  मौसम विभाग ने शुक्रवार को देश के पश्चिमी इलाकों में तेज हवा चलने की चेतावनी देते हुए मछुआरों को सलाह दी है कि वे अरब सागर सागर में तट से दूर तथा  9  और 10 जून को उत्‍तर बंगाल की खाड़ी में न जाएं।

हवा की चेतावनी:

8 से 12 जून के दौरान कोंकण और गोवा तटों के पास 40 – 50 किलोमीटर प्रति घंटा से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी।

समुद्र की स्थिति:

8 से 12 जून के दौरान कोंकण तथा गोवा तटों से दूर अरब सागर के ऊपर तथा पश्चिम मध्‍य और सोमालिया तट से दूर पड़ोसी दक्षिण पश्चिम अरब सागर में समुद्र की स्थिति गंभीर रहेगी।

मछुआरेां को चेतावनी:

मछुआरों को सलाह दी जाती है कि वे 8 से 12 जून के दौरान कोंकण और गोवा तटों के पास पूर्व मध्‍य अरब सागर के साथ-साथ सोमालिया तट से दूर पश्चिम मध्‍य तथा पड़ोस दक्षिण पश्चिमी अरब सागर सागर में न जाएं।

3. निम्‍न दबाव प्रणाली का बनना:

अगले 24 घंटों के दौरान उत्‍तर बंगाल की खाड़ी के ऊपर निम्‍न दबाव बनने की संभावना है। इसके अगले 48 घंटों में तेज होने और फिर कमजोर पड़ जाने तथा बांगलादेश तट पार कर जाने की संभावना है।

भारी वर्षा की चेतावनी:

9 से 11 जून के बीच उत्‍तर ओडिशा, पश्चिम बंगाल तथा सिक्किम, असम और मेघालय में छिटपुट भारी से भारी वर्षा होगी।

हवा की चेतावनी:

9 से 10 जून के दौरान उत्‍तर बंगाल खाड़ी के आसपास और पश्चिम बंगाल, ओडिशा तथा बांगलादेश तटों पर 40 -50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने की संभावना है।

इस अवधि में उत्‍तर बंगाल की खाड़ी तथा पश्चिम बंगाल ओडिशा, बांगलादेश तथा म्‍यांमार के तटों पर समुद्री स्थिति गंभीर बनी रहेगी।

Print Friendly, PDF & Email