Ambucycles

हरियाणा में ‘एम्बूसाइकल्स ‘चिकित्सा सेवा शुरू करने पर विचार

हरियाणा भी इज़राइल की भांति राज्य में एम्बुलेंस से सुसज्जित दोपहिया सेवा  ‘एम्बूसाइकल्स ‘ शुरू करने पर विचार कर रहा है। यह चिकित्सा सेवा किसी भी आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए इज़राइल के भीड़-भाड़ वाले शहरों में चल रही है।

एम्बूसाइकल्स के नाम से विख्यात इन दोपहिया वाहनों को आवश्यक चिकित्सा उपकरण रखने के लिए डिज़ाइन किया गया  है।इनमें फस्र्टएड बाॅक्स भी लगा होता है। एम्बूसाइकल्स यातायात जाम या संकीर्ण गलियां में सुगमता से पीड़ितों को चिकित्सा सेवा त्वरित गति से उपलब्ध करा सकती है।

इजऱाइल का यूनाइटेड हट्ज़लाह सबसे बड़ा स्वतंत्र, गैर-लाभकारी, स्वैच्छिक आपातकालीन चिकित्सा सेवा संगठन है जो इजऱाइल में सबसे तेज एवं नि:शुल्क आपातकालीन चिकित्सा सेवा प्रदान करता है। यूनाइटेड हट्ज़लाह की सेवा लोगों की जाति, धर्म, या राष्ट्रीय मूल पर ध्यान दिए बिना सभी के लिए उपलब्ध है।

एम्बूसाइकल्स फोटो यूट्यूब से साभार

देश भर में इसके 4,000 से अधिक स्वयंसेवक हैं, जो दिन में चौबीस घंटे, सप्ताह में सात दिन और साल में 365 दिन चौबीसों घंटे उपलब्ध हैं। अनूठी जीपीएस तकनीक और प्रतिष्ठित एम्बुलेंस की मदद से, औसत प्रतिक्रिया समय देश भर में तीन मिनट से भी कम और मेट्रोपॉलिटन क्षेत्रों में 90 सेकंड है

यह संभावना मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में इज़राइल गए एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल के जेरूसलेम में यूनाइटेड हट्ज़लाह से भेंट के बाद उभर कर सामने आई, जहां उन्होंने अधिकारियों के साथ दुपहिया वाहनों पर समुदाय आधारित एम्बुलेंस सेवाओं की अवधारणा के बारे में पता लगाने के लिए बातचीत की।

अमूल्य समय में और जान बचाने वाली इस सेवा में मुख्यमंत्री द्वारा गहरी रुचि दिखाए जाने पर इज़राइल का यूनाइटेड हट्ज़लाह इस क्षेत्र में समझौते की संभावनाओं का पता लगाने के लिए हरियाणा में एक प्रतिनिधिमंडल भेजने के लिए सहमत हो गया है।

एम्बूसाइकल्स का उपयोग समस्त इजऱाइल में यूनाइटेड हट्ज़लाह के स्वयंसेवकों द्वारा यह सुनिश्चित करने के लिए किया जाता है कि किसी भी दुर्घटना के पहले कुछ मिनटों में लोगों को आपातकालीन उपचार मिल जाए।

मुख्यमंत्री के नेतृत्व में गए उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल में सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्ण कुमार शामिल हैं।

Print Friendly, PDF & Email