पौने दो लाख फेल विद्यार्थियों को कोचिंग देगी मध्यप्रदेश सरकार

भोपाल, 9 जून (जनसमा)। मध्यप्रदेश में इस साल की 10 वीं एवं 12 वीं की परीक्षा में फेल रहे विद्यार्थियों को ‘रुक जाना नहीं योजना’ में परीक्षा पूर्व प्रशिक्षण देने के लिए कोचिंग की व्यवस्था शुरू की गई है। मध्यप्रदेश की स्कूल शिक्षा मंत्री पारस जैन ने बुधवार को शिवाजी नगर स्थित सरस्वती शिशु मंदिर में प्रशिक्षण का शुभारंभ किया। परीक्षा से पहले नि:शुल्क कोचिंग का लाभ लेने के लिए प्रदेश के एक लाख 73 हजार विद्यार्थी ने अपना नाम दर्ज करवाया है। कोचिंग की व्यवस्था विद्या भारती के जरिए प्रदेश के 325 केन्द्रों के माध्यम से 14 जून तक संचालित होगी।

फोटो : पारस जैन ने 08 जून, 2016 को “रूक जाना नहीं” योजना में अनुर्त्तीण विद्यार्थियों के नि:शुल्क परीक्षा पूर्व प्रशिक्षण कार्यक्रम में विभिन्न विषय के फाउंडेशन माड्यूल का लोकार्पण किया।

पारस जैन ने कहा कि योजना में हाई स्कूल में 2 से अधिक तथा हॉयर सेकेण्डरी में एक से अधिक विषय में अनुत्तीर्ण रहे विद्यार्थी प्रशिक्षण के लिए अपना पंजीयन करवा रहे हैं। प्रशिक्षण पूरी तरह नि:शुल्क रखा गया है। विद्यार्थियों को उनके विषय के फाउडेंशन माड्यूल भी उपलब्ध करवाये जा रहे हैं।

जैन ने विद्यार्थियों से कहा कि वे पूरे मनोयोग से पढ़ाई कर परीक्षा में उत्तीर्ण हो। जो विषय रह जायेंगें, उनमें दिसम्बर माह में पूरक परीक्षा देने का मौका मिलेगा। परीक्षा का परिणाम भी शीघ्र घोषित करवाने के प्रयास किये जायेंगें। प्रशिक्षण कार्यक्रम के संचालन में विद्या भारती द्वारा अपने केन्द्रों के माध्यम से सहयोग किया जा रहा है। जैन ने विद्यार्थियों से योजना का लाभ लेने के लिए प्रशिक्षण केन्द्रों में अपना नाम पंजीबद्ध करवाने का आव्हान भी किया।

(फोटो: आईएएनएस)