बहुत सफल रही मुख्यमंत्री चौहान की सिंगापुर यात्रा

14012016 Shivraj in Singaporeसिंगापुर, 14 जनवरी । मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान की सिंगापुर यात्रा मध्यप्रदेश के लिये बहुत ही सफल रही। इस दौरान जहाँ चौहान को प्रतिष्ठित ली कुआन यू एक्सचेंज फैलोशिप से सम्मानित किया गया, वहीं वे प्रदेश में विदेशी निवेश को प्रोत्साहित करने में सफल रहे। इस मौके पर मध्यप्रदेश और सिंगापुर के बीच चार क्षेत्रों में मिलकर काम करने के लिये ए

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने कहा  कि कौशल विकास, रोजगार निर्माण और निर्माण क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिये नई रणनीतियाँ बनाई गई हैं। निवेश के लिये सभी जरूरी अधोसंरचनात्मक सुविधाएँ उपलब्ध हैं।

उन्होंने आज सिंगापुर में इंटरनेशनल इंटरप्राइज और सिंगापुर व्यापार परिसंघ के प्रतिनिधि-मंडल से मुलाकात की और राज्य सरकार के प्राथमिकता वाले क्षेत्रों की जानकारी दी। प्रतिनिधि-मण्डल में सिंगापुर में कार्यरत करीब 20 प्रतिष्ठित कंपनी के प्रमुख उपस्थित थे। चौहान ने मध्यप्रदेश के प्रमुख क्षेत्रों में निवेश की संभावनाओं पर चर्चा की।

उल्लेखनीय है कि सिंगापुर व्यापार परिसंघ विभिन्न देश में व्यापार और निवेश की संभावनाएँ तलाशता है और आवश्यक औपचारिकताएँ पूरी करने में निवेशकों की मदद करता है।

चौहान ने बताया कि शहरों का कायाकल्प करने वाली परियोजनाएँ संचालित की जा रही हैं। इसमें शहर नियोजकों और शहरी निर्माण क्षेत्र के विशेषज्ञों के मार्गदर्शन की आवश्यकता होगी। सूचना प्रौद्योगिकी आधारित सेवाओं के विस्तार के संबंध में मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश में वर्चुअल सेवाओं के क्षेत्र का विस्तार करते हुए लोकसेवाओं की पहुँच बढ़ाने का काम भी तेजी से हो रहा है।

प्रतिनिधि-मंडल में हंडेलसबाकेन के दक्षिण एशिया के जनरल मेनेजर  जान बी.डी. जर्फ, ठकराल समूह के कार्यपालक निदेशक  करन सिंह ठकराल, एज केपिटल के निदेशक  अमीराली जमाभाय, दुआने मारिस और सेलबम एलएलपी की भारतीय प्रमुख सुश्री बबीता अम्बेडकर, पीयूबी के निदेशक (उद्योग विकास विभाग)  ज्योफरी स्टीफंस, इन्फीनियोन टेक्नालाजीज ए.जी. के उपाध्यक्ष  रोहित गिरधर, इसी कंपनी के निदेशक  मार्क टीव, सिंगापुर इंटरनेशनल मीडिएशन सेंटर की उप मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुश्री यूनिस चुआ, केपल कारपोरेशन के निदेशक  लिम मेंग अन, केपल लेंड लिमिटेड के वरिष्ठ प्रबंधक  सिम पुआय कियाक, सेंबकार्प के समूह अध्यक्ष और सीईओ श्री टंग किन फेई, क्लिफोर्ड केपिटल के मुख्य कार्यपालन अधिकारी  क्लाइव कर्नर, फ्लेगशिप इकोसिस्टम के निदेशक और सीईओ  थेरों माधवन, इकोसाफ्ट के संस्थापक और सीईओ  स्टेनले सेम्युअल, सेंचुरी वाटर सिस्टम्स के मुख्य कार्यपालन अधिकारी  यूजेन लियू, सुरबाना जुरोंग के सीईओ  टेव इंग चिआंग, आई ई सिंगापुर के समूह निदेशक  बेंजामिन याप, इसी कम्पनी की संभागीय निदेशक सुश्री मेगडालेन लोह और वरिष्ठ मैनेजर  गोह केंग फेंग, ग्लोबल स्कूल फाउंडेशन के चेयरमेन और को-फाउण्डर  अतुल टेंबूरनिकर, केपल लेंड इंटरनेशनल के जनरल मैनेजर  वर्नान लो और मेनहार्ड समूह इंटरनेशनल के कार्यपालक अध्यक्ष डाक्टर नसीम शामिल थे।

मध्यप्रदेश की ओर से उद्योग मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया एवं वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।