मध्यप्रदेश में हबीबगंज से बीना तक रेल लाइन का विस्तार

भोपाल, 02 जनवरी। मध्यप्रदेश में हबीबगंज से बीना तक जल्द ही तीसरी रेल लाइन पर ट्रेनों का संचालन शुरू हो जाएगा। हबीबगंज से बीना तक निर्माणाधीन तीसरी रेल लाइन का विस्तार किया जा रहा है। तीसरी रेल लाइन का विस्तार होने से 17 यात्री ट्रेनें व 110 मालगाडिय़ों को इसका फायदा मिलेगा। वर्तमान में साप्ताहिक सहित 9 यात्री ट्रेनें व 57 मालगाडिय़ां इस मार्ग पर चल रही हैं। हबीबगंज से बीना तक तीसरी लाइन का काम इस साल के अंत तक पूरा कर लिया जाएगा।

तीसरी लाइन से अब 143 किमी लंबी इस लाइन में 263 किमी का ट्रैक और जुड़ जाएगा। बीना से कटनी वाले नए हिस्से में अगले चार सालों में ट्रेनों का संचालन शुरू हो जाएगा। भविष्य में तीसरी रेलवे लाइन को दिल्ली-मुंबई कॉरिडोर की सहपरियोजना के रूप में महत्वपू्र्ण माना जा रहा है। कॉरिडोर बनने के बाद यात्री ट्रेनों की रफ्तार 150 किमी प्रति घंटे तक हो जाएगी। वहीं, मालगाडिय़ां भी इसमें 120 से 130 किमी प्रति घंटे की गति से चलाई जा सकेंगी। वर्तमान में यात्री ट्रेनें 120 व मालगाडिय़ां 90 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हैं।

अब शुरू होगा निशातपुरा सेक्शन
हबीबगंज से बीना के बीच अब एक और सेक्शन शुरू होने वाला है। निशातपुरा से भोपाल के बीच करीब 8 किमी के सेक्शन में इसी महीने ट्रेनों का संचालन शुरू हो सकेगा।