Yatri Sadan, Orchha

ओरछा में रानी गनेश कुँवरि यात्री सेवा सदन का भूमि-पूजन

रामराजा सरकार की नगरी निवाड़ी जिले के ओरछा में 96 लाख रूपये लागत के रानी गनेश कुँवरि यात्री सेवा सदन का भूमि-पूजन शनिवार को किया गया।

धार्मिक न्यास, धर्मस्व एवं जनसम्पर्क मंत्री पी.सी. शर्मा ने कहा कि मंदिर संस्कृति संरक्षित रहे, मंदिरों की संपत्तियाँ सुरक्षित रहें, उनका सही प्रबंधन हो तथा देव स्थान के हित में सदुपयोग हो सके।

शर्मा ने कहा कि मध्यप्रदेश तीर्थ मेला प्राधिकरण एवं रामराजा मंदिर की संयुक्त निधि से अगले चरण में ओरछा में केशवकुँज मंगल परिसर एवं राय प्रवीण विविध कला केन्द्र बनाये जायेंगे।

केशवकुँज मंगल परिसर ओरछा में महाकवि केशव की स्मृति को चिर स्थायी तो बनायेगा ही, साथ ही यह परिसर ओरछा में कथा भागवत विवाह इत्यादि मांगलिक कार्यों के आयोजन के लिये भी आदर्श स्थल होगा।

गायन और नृत्य से रामराजा मंदिर को भक्तिभाव से सराबोर करने वाले राय प्रवीण को समर्पित राय प्रवीण विविध कला केन्द्र कला साधकों के लिये स्मारक बनेगा।

यह ओरछा में भजन, कीर्तन, नृत्य आदि कलाओं के लिये प्रोत्साहन का कार्य भी करेगा। उन्होंने जीरन और अछरू माता में 20-20 लाख रूपये की धर्मशालाओं का अगले चरण में निर्माण किये जाने की बात भी कही।

रामराजा मंदिर में लगेगी सोलर यूनिट

धार्मिक न्यास और धर्मस्व मंत्री ने बताया कि रामराजा मंदिर में सोलर यूनिट सिस्टम लगाया जायेगा। तीर्थ नगरी के रूप में ओरछा को पूर्णरूपेण विकसित करने के लिये आगामी 50 वर्षों की आवश्यकताओं को दृष्टिगत रखते हुए इसका मास्टर प्लान तैयार किया जायेगा।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुये वाणिज्य कर मंत्री बृजेन्द्र सिंह राठौर ने कहा कि रामराजा सरकार की नगरी ओरछा सभी वर्गों की श्रद्धा का राष्ट्रीय केन्द्र है।

उन्होंने कहा कि ओरछा के संपूर्ण विकास के साथ ही अछरू माता मंदिर, साकेत रामायण संग्रहालय एवं क्षेत्र के देव स्थानों के विकास के लिये कार्य-योजनाएँ प्रस्तुत की गईं हैं। इन योजनाओं के प्रारंभ होने पर क्षेत्र का विकास सुनिश्चित होगा। युवाओं और स्थानीय लोगों को रोजगार भी मिलेगा।

 

Print Friendly, PDF & Email