वक्फ संपत्ति मुक्त कराने को लें जनांदोलन का सहारा : नजमा

भोपाल, 24 अप्रैल| केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों की मंत्री नजमा हेपतुल्ला ने मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल सहित देश के अन्य हिस्सों में वक्फ संपत्तियों पर अवैध कब्जे पर चिंता जताते हुए लोगों से आह्वान किया कि वे इन कब्जों को हटाने के लिए जनांदोलनों का सहारा लें, इन आंदोलनों में वह भी साथ देंगी। भोपाल में ‘ग्राम उदय से भारत उदय अभियान’ के समापन मौके पर आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लेने के बाद रविवार को संवाददाताओं से चर्चा करते हुए नजमा ने कहा कि देश में वक्फ की संपत्ति छह लाख एकड़ क्षेत्र में फैली हुई है। सच्चर कमेटी की रिपेार्ट के आधार पर वक्फ संपत्तियों से 12 हजार करोड़ रुपये तक की वार्षिक आय हो सकती है। इस आय के जरिए अल्पसंख्यकों के बच्चों की पढ़ाई और अन्य कार्य किए जा सकते हैं।

उन्होंने कहा कि अफसोस की बात है कि अवैध कब्जा उन लोगों ने भी किए हैं, जिन पर इन संपत्तियों की सुरक्षा की जिम्मेदारी है। कब्जा मुक्त कराने के लिए वह एक विधेयक लाने के प्रयास में हैं। वहीं जन सामान्य को इन संपत्तियों को मुक्त कराने के लिए महात्मा गांधी के द्वारा बताए गए धरना, आंदोलन के रास्ते का सहारा लेना चाहिए।

केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा कि जब धरना-आंदोलन से डरकर अंग्रेज भारत छोड़ने को मजबूर हुए तो अवैध कब्जाधारियों को क्यों नहीं हटाया जा सकता? उन्होंने भरोसा दिलाया कि वह ऐसे आंदोलन का साथ देंगी।

यह पूछे जाने पर कि क्या वह अपनी ही सरकार के खिलाफ धरना-आंदोलन में साथ देंगी? इस पर उनका जवाब था कि ये सब मामले पुरानी सरकारों के समय के हैं। देश के आजाद होने के बाद से इन संपत्तियों पर कब्जा होता आया है। मौजूदा सरकार तो वक्फ की संपत्ति को अवैध कब्जों से मुक्त कराना चाह रही है।

(आईएएनएस)

फाईल फोटोः नजमा हेपतुल्ला।