अदनान ने कला के क्षेत्र में देश को काफी कुछ दिया है –किरन रिजिजू

नई दिल्ली, 01 जनवरी । पाकिस्तानी गायक अदनान सामी को भारत की नागरिकता दे दी गई है I फैसले का स्वागत करते हुए सामी ने इस अनमोल तोहफे के लिए केंद्र की मोदी सरकार का शुक्रिया अदा किया है I

पाकिस्तानी गायक अदनान सामी अब भारतीय नागरिक हो गए हैं I सामी ने गत 26 मई को गृह मंत्रालय से अपील की थी कि मानवीय आधार पर उन्हें भारत में रहने की इजाजत दी जाए। एक साल की वैधता वाले पर्यटक वीजा पर 31 मार्च, 2001 को अदनान पहली बार भारत आए थे। उनका वीजा बाद में समय-समय पर बढ़ाया गया। 27 मई-2010 को जारी उनका पाकिस्तानी पासपोर्ट 26 मई-2015 को समाप्त हो गया था और पाकिस्तान सरकार ने उनका पासपोर्ट नवीनीकृत नहीं किया। इसके बाद उन्होंने भारत की नागरिकता लेने के लिए केंद्र सरकार से अनुरोध किया था।

नागरिकता पर केंद्र सरकार के निर्णय के बाद गायक सामी को शुक्रवार सुबह गृहमंत्रालय पहुंचे और गृह राज्यमंत्री किरन रिजिजू से मुलाकात की I मुलाकात के दौरान गृह राज्यमंत्री किरन रिजिजू ने अदनान को नागरिकता प्रमाणपत्र सौंपा। रिजिजू से प्रमाणमत्र मिलने के बाद अदनान ने अपनी पत्नी को गले लगाकर खुशी जाहिर की।

इस मौके पर केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री किरिन रिजिजू ने कहा कि अदनान ने कला के क्षेत्र में देश को काफी कुछ दिया है। हम और पूरा देश उनकी इस भावना का इज्जत और सम्मान करता हैं। अदनान की इसी स्थिति को देखते हुए केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने उन्हें भारत की नागरिकता देने का फैसला किया। उन्हें यह नागरिकता, नागरिकता अधिनियम की धारा 6(1) के तहत दी गयी हैं।

नागरिकता प्रमाणपत्र मिलने के बाद सामी ने इस अनमोल तोहफे के लिए केंद्र की मोदी सरकार का शुक्रिया अदा किया। उन्होंने पत्रकारों से कहा कि पहली जनवरी से खूबसूरत दिन मेरे लिए नहीं हो सकता है। मैं भारत सरकार का शुक्रगुजार हूं और देश की जनता का भी जिसने मुझे प्यार दिया। उन्हें भारत से हमेशा से प्यार रहा है। वह करीब पद्रंह वर्षों से भारत में रह कर संगीत देते हुए भारत के लोगों से प्यार पाने की कोशिश कर रहे हैं I काफी देर से नागरिकता मिलने के प्रश्न पर गायक सामी ने कहा कि हर कार्य की एक प्रक्रिया होती है। नागरिकता देने के लिए एक विशेष प्रक्रिया से गुजरना पड़ता हैं। इसी कारण नागरिकता प्राप्त होने में मुझे कुछ देरी हुई।

Print Friendly, PDF & Email