Raghuvar Das

झारखण्ड में मेडिकल कॉलेज खोलने पर 20 से 30 करोड़ रु अनुदान

कोई संस्थान अगर  झारखंड  में मेडिकल कॉलेज खोलना चाहता है तो 50 सीटों वाले मेडिकल कॉलेज खोलने पर सरकार 20 करोड़ रूपये अनुदान देगी। 100 सीटों वाले कॉलेज पर 30 करोड़ अनुदान देगी। ये अनुदान राशि किस्तों में दी जाएगी।

यह घोषणा करते हुए मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि अस्पताल खोलने पर जमीन मूल्य का 50 प्रतिशत अनुदान सरकार देगी। पीपीपी मोड में मेडिकल कॉलेज खोलने के लिए निवेशकों को आकर्षित किया जा रहा है। मेडिकल टूरिज्म के माध्यम से रोजगार को बढ़ावा मिलेगा।

टाटा ट्रस्ट द्वारा जल्द ही रांची में कैंसर हॉस्पीटल खोला जाएगा।  जल्द ही धनबाद में सदर अस्पताल भी बनाया जाएगा। राज्य के सरकारी अस्पतालों एवं स्वास्थ्य केन्द्रों में डॉक्टरों एवं नर्सों की नियुक्ति की जा रही है। राज्य को मेडिकल हब के रूप में विकसित करना है इस हेतु सरकार द्वारा मेडिकल पॉलिसी भी बनायी गई है।

मुख्यमंत्री शुक्रवार को धनबाद में एशियन ग्रुप की परियोजना पर हुये एमओयू के उपरांत बने एक अस्पताल के उद्घाटन के अवसर पर संबोधित कर रहे थे। सरकार द्वारा इसी वर्ष तीन नए मेडिकल कॉलेज स्थापित किये जा रहे हैं। जल्द ही गुमला, जामताड़ा, इटकी, चाईबासा एवं साहेबगंज में नर्सिंग कॉलेज की स्थापना की जाएगी। इन कॉलेजों के स्थापित होने से डॉक्टरों एवं नर्सों की कमी भी पूरी होगी।

Print Friendly, PDF & Email