व्यापम मामले में सीबीआई का 87 लोगो के खिलाफ आरोपपत्र

केंद्रीय जांच ब्यूरो सीबीआई ने भोपाल की विशेष अदालत में  व्यापम  ( मध्य प्रदेश व्यावसायिक परीक्षा बोर्ड  ) में हुई कथितअनियमितताओं से संबंधित मामले में 87  अभियुक्तों के खिलाफ आरोपपत्र दायर किया है।

सीबीआई द्वारा 87 लोगो के खिलाफ दायर आरोप पत्र में 72 परीक्षार्थी, व्यापम के 4 अधिकारी और 11 अन्य लोग शामिल हैं, इनमें कथित बिचैलिये भी हैं।

सीबीआई ने कहा है कि यह आरोप पत्र जांच और सबूतों के आधार पर दायर किया गया है। सीबीआई ने उम्मीदवारों के चयन में डिजिटल साक्ष्य सहित पूरी तरह से जांच की है और कंट्रोलर व्यापम की नियुक्ति में कथित अनियमितता भी है।

यह मामला संविदा शाला शिक्षक पात्रता वर्ग-2 परीक्षा-2011 से संबंधित है। यह परीक्षा व्यापम द्वारा 19 फरवरी, 2012 को आयोजित की गई थी।

सीबीआई ने  गुरूवार  8  फरवरी को  दायरआरोप पत्र  में कहा है कि प्रिंसिपल सिस्टम विश्लेषक ने प्राप्त परीक्षा विवरण कथित तौर पर कंप्यूटर पर एक डिजिटल फाइल में दर्ज किया था, जिसमें उम्मीदवारों के विवरण / उनके नाम / रोल नंबर और उम्मीदवारों को प्रायोजित करने वाले बिचौलियों के नाम शामिल थे।

सीबीआई का कहना है कि नतीजे घोषित करने से पहले, प्रिंसिपल सिस्टम विश्लेषक ने उम्मीदवारों के संबंध में एक अन्य डेटाबेस तैयार किया, जिनके अंक में वे वृद्धि करना चाहते थे। परिणाम डेटा बेस में, उन्होंने उम्मीदवारों की आवश्यकता के मुताबिक अंकों की कथित रूप से वृद्धि की।

Print Friendly, PDF & Email