Storm Titli

ओडिशा और आंध्र के तटीय इलाकों में चक्रवाती तूफान ‘तितली’ की चेतावनी

मौसम विभाग ने ओडिशा के कुछ तटीय जिलों में तथा ओडिशा-आंध्र प्रदेश तट की तरफ बढ़ते चक्रवाती तूफान ‘तितली’ के कारण बुद्धवार और बृहस्पतिवार के लिए रेड अलर्ट जारी किया है।  कई स्थानों पर भारी और बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है।

मौसम विभाग ने अपने नवीनतम बुलेटिन में कहा कि वर्तमान में चक्रवाती तूफान तितली ओडिशा के गोपालपुर से लगभग 410 किमी दक्षिण पूर्व और आंध्र प्रदेश के कलिंगपत्तनम से 340 किमी पूर्व तथा दक्षिण पूर्व में केंद्रित है।

अगले 12 घंटों के दौरान चक्रवाती तूफान के तेज होने की संभावना है। इसके बृहस्पतिवार सुबह तक ओडिशा और आंध्र प्रदेश के तटों को पार करने की उम्मीद है।

                                                     मौसम विभाग की ओर से जारी इनसेट 3 डी द्वारा लिया गया फोटो

वर्तमान में हवा की गति 45 से 55 किमी प्रति घंटे तक पहुंच रही है, जो उड़ीसा तट के साथ 65 किमी प्रति घंटे चल रही है और आज दोपहर तक 125 किमी प्रति घंटे तक बढ़ने और धीर-.धीरे कम हो कर 100 से 110 किमी प्रति घंटे तक चलने की संभावना है।

इस बीच ओडिशा सरकार ने स्थिति का सामना करने के लिए बचाव की तैयारी कर ली है ताकि जान माल को नुकसान न पहुंचे।

आज से गजपति, गंजम, पुरी और जगत्सिंहपुर में स्कूलों, कॉलेजों और आंगनवाड़ी केंद्रों को बंद करने का आदेश दिया है।

सरकार ने कम से कम 15 जिलों के कलेक्टरों को इस स्थिति से निपटने के लिए सभी संभव कदम उठाने के निर्देश दिये हैं।

विशेष राहत आयुक्त के कार्यालय ने कहा कि बचाव अभियान में सहायता के लिए लगभग 300 मोटर नौकाओं की व्यवस्था की गई है और सभी 879 चक्रवात और बाढ़ आश्रय केन्द्रों को तैयारी की स्थिति में रखा गया है।

Print Friendly, PDF & Email