JeM chief Masood Azhar

मसूद को वैश्विक आतंकवादी नामित करने का तीन देशों का मसौदा प्रस्ताव

फ्रांस और ब्रिटेन के समर्थन से अमेरिका ने जैश-ए-मोहम्मद के प्रमुख मसूद अजहर Masood Azhar को वैश्विक आतंकवादी के रूप में नामित करने के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में एक मसौदा प्रस्ताव draft resolution  को सीधे स्थानांतरित कर दिया है।

चीन द्वारा मसूद अजहर र Masood Azhar को ब्लैकलिस्ट करने के प्रस्ताव पर रोक लगाने के दो हफ्ते बाद यह कदम उठाया गया है।

संयुक्त राष्ट्र के सूत्रों ने कहा कि यह पहला मौका है जब तीनों देशों ने मसूद अजहर Masood Azhar को नामित करने के लिए सुरक्षा परिषद में एक मसौदा प्रस्ताव draft resolution  को सीधे स्थानांतरित किया है।

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने बीजिंग में 28 मार्च,2019 को अपनी नियमित प्रेस ब्रीफिंग में कहा कि वाशिंगटन का कदम केवल इस मुद्दे को जटिल बनाता है।

उनसे यह पूछा गया कि क्या आप केवल संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के मसूद अजहर Masood Azhar को ब्लैकलिस्ट करने के इस मसौदा प्रस्ताव draft resolution  पर टिप्पणी कर सकते हैं?

इस पर चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि मसूद अजहर  Masood Azhar को वैश्विक आतंकवादी घोषित करने का अनुरोध सुरक्षा परिषद 1267 समिति के सामने बहुत पहले नहीं किया गया था। चीन ने आवेदन पर तकनीकी पकड़ बना ली है क्योंकि व्यापक और गहन मूल्यांकन के लिए अधिक समय की आवश्यकता है। यह 1267 समिति की प्रक्रिया के नियमों के अनुरूप है और ऐसे कई उदाहरण हैं।

मसूद अजहर Masood Azhar को नामित करने के मुद्दे में कई जटिलताएं शामिल है।

प्रवक्ता का कहना है कि चीन बातचीत के माध्यम से इस मुद्दे के उचित निपटान को भी बढ़ावा दे रहा है। वर्तमान परिस्थितियों में सुरक्षा परिषद को विवेकपूर्ण तरीके से कार्य करना चाहिए और संबंधित पक्षों के बीच बातचीत और परामर्श के लिए समय और स्थान की अनुमति देकर रचनात्मक भूमिका निभानी चाहिए।

अमेरिका सुरक्षा परिषद में सीधे अपने मसौदा प्रस्ताव को आगे रखकर 1267 समिति को दरकिनार कर रहा है।

चीन ने अमेरिका से अनुरोध किया है कि वह 1267 समिति के अधिकार और सुरक्षा परिषद की एकता की रक्षा के लिए सुरक्षा परिषद की परंपराओं के मुद्दे पर पार्टियों की इच्छा और प्रयासों का सम्मान करे।

प्रवक्ता ने कहा कि हम आशा करते हैं कि अमेरिका हर तरह से विवेकपूर्ण व्यवहार करेगा और बलपूर्वक कार्यों से परहेज करेगा।

 

 

Print Friendly, PDF & Email