Dust storm

यूपी और राजस्थान में धूलभरी आंधी चलने और तूफान की चेतावनी

मौसम विभाग ने अगले 36 घंटों में उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कुछ हिस्सों में एक और धूलभरी आंधी चलने और तूफान आने की चेतावनी जारी की है। तटीय आंध्र प्रदेश, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, केरल और दक्षिण कर्नाटक में शुक्रवार को और आने वाले दिनों में तूफान की संभावना है।

मौसम विभाग ने कहा कि उपग्रह तस्वीरों में उत्तर प्रदेश और राजस्थान पर हवा का दबाव विकसित होता दिखाई देरहा है।

यूपी के पूर्वी, पश्चिमी और तराई के क्षेत्रों के कई जिलों में तूफान, तेज हवाएं और भारी बारिश हो सकती है। राजस्थान में भी पूर्वी और पश्चिमी हिस्सों में उच्च तीव्रता वाली हवाएं चल सकती हैं और धूल का तूफान आ सकता है।

मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और ओडिशा में अलग-अलग जगहों पर आंधी की संभावना है। हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड जैसे पहाड़ी राज्यों में आने वाले दो से तीन दिनों में आंधी की संभावना है।

ताजा चेतावनी तब भी आती है जब दो उत्तर भारतीय राज्य बुधवार के गंभीर धूल तूफान के प्रभाव से ठीक हो रहे हैं, जिसने 100 से अधिक लोगों का जीवन लिया और विनाश का निशान छोड़ दिया।

यूपी में बुधवार को आसे तूफान में 22 जिलों में 74 लोग मारे गए और 83 घायल हो गए। आगरा में अधिकतम नुकसान हुआ जहां 45 लोग मारे गए और 51 घायल हो गए। हजारों हेक्टेयर भूमि में स्थायी फसलों को भी नुकसान पहुंचा है।

राजस्थान में बुधवार कोआए तूफान में मरने वालों की संख्या 39 हो गई है। 200 से ज्यादा घायल हो गए हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंत्रियों को राहत और बचाव कार्यों की निगरानी करने और प्रभावित परिवारों को वित्तीय और चिकित्सा राहत प्रदान करने के लिए प्रभावित जिलों का दौरा करने का निर्देश दिया है।

प्रत्येक मृतक के परिवारों को चार लाख रुपये और घायल होने के लिए दो लाख रुपये दिए गए हैं, जिन्हें गंभीर चोटें मिली हैं और 60 हजार रुपये हैं जो पचास प्रतिशत घायल हैं।

Print Friendly, PDF & Email