ED logo

ईडी ने दिल्ली-मुंबई में सात सौ करोड़ रु के हवाला मामले में छापे मारे

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने हवाला व्यापार रैकेट के 700 करोड़ रुपये के संबंध में  दुबई से जुड़े कथित मामले में दिल्ली और मुंबई में कई स्थानों पर छापे मारी की।

ईडी ने कहा कि अवैध वित्तीय लेन-देन के आरोप में ये छापे दुबई स्थित कथित हवाला व्यापार ऑपरेटर पंकज कपूर से जुड़े है । केंद्रीय जांच एजेंसी पहले से ही इसी हवाला मामले में 3,700 करोड़ रुपए की जांच कर रही है।

एआईआर के अनुसार प्रारंभिक जांच से पता चला कि भारत में नकद में धन इकट्ठा करके और हीरे के आयात के भुगतान के बदले विदेशों में कंपनियों को स्थानांतरित करके कपूर की भारतीय कंपनी में से एक द्वारा हवाला लेनदेन किए जा रहे हैं।

ईडी ने कहा कि प्रारंभिक जोच में पाया गया है कि इन विदेशी कंपनियों पर पंकज कपूर के स्वामित्व और नियंत्रण वाली कम्पनियों का नियंत्रण है।

यह कहा गया कि दो चार्टर्ड एकाउंटेंट्स और एक कस्टम हाउस एजेंट (सीए) के कार्यालयों में भी इस मामले में छानबीन की गईं।

आरोप है कि इन्होंने फर्मों, कंपनियों को बनाने, खातों का प्रबंधन और सीमा शुल्क विभाग के साथ आयात दस्तावेज दाखिल करने में मदद की थी।

ईडी ने कहा कि कपूर ने 50 से अधिक शैल फर्मों/कंपनियों का इस्तेमाल भारत में विभिन्न लोगों से धन को नकदी में एकत्रित करने के चैनल  का काम किया है ।

छापे के दौरान 29.19 लाख रुपये नकद और नकली दस्तावेजों में इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स, हवाला लेनदेन का रिकॉर्ड रखने वाली डायरी और 150 से अधिक शैल फर्मों की मुहरों को जब्त कर लिया गया।

Print Friendly, PDF & Email