Modi Solar

दुनिया का सबसे बड़ा नवीकरणीय ऊर्जा विस्तार कार्यक्रम शुरू किया

प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि भारत ने दुनिया का सबसे बड़ा नवीकरणीय ऊर्जा विस्तार कार्यक्रम शुरू किया है। हम 2022 तक नवीकरणीय ऊर्जा से 175 गीगावाट बिजली उत्पन्न करेंगे जिसमें से 100 गीगावाट बिजली सौर उर्जा से होगी।

मोदी ने कहा है कि इसमे स्थापित सौर ऊर्जा से 20 गीगावाट का लक्ष्य पहले से हासिल कर लिया है। भारत में ऊर्जा की बढ़ोत्तरी अब परंपरागत ऊर्जा स्रोतों के बजाए नवीकरणीय ऊर्जा से अधिक हो रही है।

प्रधान मंत्री ने कहा  कि भारत में अटल ज्योति योजना का उद्देश्य अपर्याप्त बिजली वाले क्षेत्रों में  सड़कों पर सौर ऊर्जा आधारित बत्तियाँ को लगाना है। स्कूल जाने वाले बच्चों के लिए सौर अध्ययन लैंप योजना से 7 मिलियन बच्चों को रोशनी मिल रही है।

अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन के स्थापना सम्मेलन में शामिल देशों के प्रतिनिधियों का स्वागत करते हुए प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा भारत में वेदों ने हज़ारो साल पहले से सूर्य को विश्व की आत्मा माना है। भारत में सूर्य को पूरे जीवन का पोषक माना गया है।

मोदी ने कहा कि मुझे आज यह घोषणा करते हुए भी ख़ुशी हो रही है कि भारत सोलर प्रौद्योगिकी केअन्तर को भरने के लिए सौर प्रौद्योगिकी मिशन भी शुरु करेगा। इस मिशन का अंतर्राष्ट्रीय फोकस होगा और यह हमारी सारी सरकारी, तकनीकी तथा शैक्षणिक संस्थाओं को साथ मिलाकर सोलर क्षेत्र में  अनुसंधान एवं विकास प्रयासों का नेतृत्व करेगा।

 

Print Friendly, PDF & Email