Manoj Sinha

दिसम्‍बर 2019 तक भारत में एक मिलियन वाई.फाई हॉट स्‍पॉट

भारतीय दूरसंचार उद्योग दिसम्‍बर 2019 तक देश में एक मिलियन वाई-फाई हॉट स्‍पॉट शुरू करेगा।

दूरसंचार सेवा प्रदाताओं, इंटरनेट सेवा प्रदाताओं और वर्चुअल नेटवर्क ऑपरेटरों के स्‍वामित्‍व एवं परिचालन वाले एक मिलियन वाई-फाई हॉट स्‍पॉट के देशव्‍यापी साझा अंतर-प्रचालनीय प्‍लेटफॉर्म ‘भारत वाई-फाई’ का शुभारंभ देश भर में किया जाएगा।

इस पहल से उपभोक्‍ताओं की पहुंच किसी भी साझेदार ऑपरेटर के वाई-फाई हॉट स्‍पॉट तक हो सकेगी।

यह घोषणा इंडिया मोबाइल कांग्रेस (आईएमसी) के दूसरे संस्‍करण के उद्घाटन के अवसर पर संचार राज्‍य मंत्री मनोज सिन्‍हा ने की ।

दिल्‍ली में ‘नए डिजिटल क्षितिज – कनेक्ट, सृजित, नवाचार ’  ( न्यू डिजिटल होराइजन – क्रिएट, कनेक्ट,  इनोवेट ) की थीम के साथ  25  नवंबर से  तीन दिवसीय इंडिया मोबाइल कांग्रेस का शुभारंभ

आईएमसी 2018 का भव्‍य शुभारंभ नई दिल्‍ली स्थित एयरो सिटी में हुआ जिसमें एशिया-प्रशांत क्षेत्र की 300 से भी अधिक कंपनियां और 20 देश भाग ले रहे हैं।

इंडिया मोबाइल कांग्रेस (आईएमसी) दक्षिण और दक्षिण-पूर्व एशिया के सबसे बड़े मोबाइल, इंटरनेट एवं प्रौद्योगिकी आयोजनों में से एक है।

इसका शुभारंभ वर्ष 2017 में हुआ जिसका उद्देश्‍य अगली पीढ़ी के मोबाइल संचार में प्रौद्योगिकियों और सेवाओं के लिए एक सहयोगात्‍मक प्‍लेटफॉर्म तैयार करना रहा है।

इस उद्घाटन समारोह में 10 साझेदार देशों के 5000 से भी अधिक लोगों ने शिरकत की जिनमें नीति निर्माता, राजदूत, नौकरशाह, निवेशक इत्‍यादि भी शामिल हैं।

दूरसंचार विभाग ने वर्चुअल नेटवर्क ऑपरेटरों (वीएनओ) द्वारा लिये गये संसाधनों के लिए दूरसंचार सेवा प्रदाताओं से भुगतान काटने का निर्णय लिया है।

जिससे वीएनओ द्वारा देय शुल्‍क में कमी आयेगी। इससे विभिन्‍न चरणों में दोहरा कराधान को टाला जा सकेगा।

पहले दिन  अंतरराष्‍ट्रीय मूल उपकरण निर्माताओं (ओईएम) द्वारा अत्‍याधुनिक 5जी एप्‍लीकेशन्‍स को प्रदर्शित किया गया।

लगभग 2000 करोड़ रुपये के निवेश का उल्‍लेख किया गया और तीन लाख से भी अधिक रोजगारों के सृजित होने की उम्‍मीद है।

Print Friendly, PDF & Email