Electronic Voting Machine

लोकसभा की 4 सीटों के उपचुनावों में 4 दलों को एक-एक सीट

लोकसभा की 4 सीटों के उपचुनावों में चार दलों को एक-एक सीट मिली है। गुरूवार को आए 4 लोकसभा सीटों के उपचुनावों के परिणामों में बीजेपी,लोकदल, राकांपा तथा नागा पीपुल्स पार्टी को एक-एक सीट मिली है। सोमवार को 4 लोकसभा और 10 विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव के लिए मतदान हुआ था।

उत्तर प्रदेश में प्रतिष्ठा की कैराना लोकसभा सीट राष्ट्रीय लोक दल की तबस्सुम हसन ने जीतली। तबस्सुम हसन राजनीतिक परिवार से हैं। उनके ससुर चौधरी अख्तर हसन सांसद रह चुके हैं तथा उनके पति मुनव्वर हसन दो बार कैराना से विधायक चुने गए थे। वे दो बार सांसद और एक बार विधान परिषद के सदस्य रहे। तबस्सुम हसन ने 2009 में बीएसपी के टिकट से कैराना लोकसभा सीट जीती थी।

भारतीय जनता पार्टी ने 2014 के आम चुनावों में 282 सीटें जीती थीं, लेकिन पिछले चार साल में  हुए उपचुनावों में पार्टी 9 सीट हार चुकी है। इसतरह लोकसभा में सीटों की संख्या घटकर 273 होगई है। भारतीय जनता पार्टी ने उपचुनावों में हुई हार को खारिज करते हुए कहा कि नरेंद्र मोदी दोबारा प्रधानमंत्री चुनकर आएंगे।

महाराष्ट्र में भाजपा उम्मीदवार राजेंद्र गावित ने पालघर लोकसभा सीट जीतली। उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी और शिवसेना के उम्मीदवार श्रीनिवास वानागा को 29 हजार से अधिक मतों के अंतर से हराया।

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी  (राकांपा) ने गुरुवार को महाराष्ट्र में प्रतिष्ठित भंडारा-गोंदिया लोकसभा सीट पर जीत हासिल की। राकांपा ने भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी को 54 हजार के अंतर से हराया।

उत्तर प्रदेश में सत्तारूढ़ बीजेपी कैराना लोकसभा और नूरपुर विधानसभा सीटें उपचुनाव में हार गई।

राष्ट्रीय लोक दल की तबस्सुम हसन ने कैराना लोकसभा सीट जीतली। उन्होंने अपनी बीजेपी प्रतिद्वंद्वी मृगंका सिंह को 44,000 से अधिक वोटों के अंतर से पराजित किया।

समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार नेयम-उल-हसन ने नूरपुर विधानसभा सीट जीती। उन्होंने 5000 से अधिक वोटों के अंतर से अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी और बीजेपी उम्मीदवार अवनी सिंह को हराया।

नागालैंड में पीपुल्स डेमोक्रेटिक एलायंस के तोखेहो येपथोमी  ने एक मात्र लोकसभा सीट जीती । उन्होंने नागा पीपुल्स फ्रंट के अपने एकमात्र प्रतिद्वंद्वी अपोक जामिर को एक लाख से ज्यादा वोटों के अंतर से हराया।

उत्तराखंड में सत्तारूढ़ बीजेपी उम्मीदवार मुन्नी देवी शाह ने उत्तराखंड की थारली विधानसभा सीट जीतली है। उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी और कांग्रेस के उम्मीदवार जीत राम को हरा दिया।

महाराष्ट्र में कांग्रेस के विश्वजीत कदम को पलस कड़ेगांव विधानसभा क्षेत्र से निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया है। कदम अकेले उम्मीदवार थे क्योंकि बीजेपी ने अपने उम्मीदवार संग्रामसिंह देशमुख को वापस ले लिया था।

बिहार में राजद के उम्मीदवार शाहनवाज आलम ने जोकिहाट विधानसभा सीट जीती है। उन्होंने 41 हजार से अधिक मतों के अंतर से जेडी (यू) के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी मुर्शिद आलम को हराया।

केरल में एलडीएफ उम्मीदवार साजी चेरियन ने चेंगानूर विधानसभा सीट जीती है। उन्होंने 20 हजार से अधिक मतों के अंतर से यूडीएफ उम्मीदवार डी विजयकुमार को हराया।

मेघालय में कांग्रेस उम्मीदवार मियानी डी शिरा ने इस साल की शुरुआत में अपने पिता मुकुल संगमा द्वारा खाली अमपाती विधानसभा सीट जीती है।

पंजाब में कांग्रेस उम्मीदवार हरदेव सिंह लादी शेरवैलिया ने शाहकोट विधानसभा सीट जीती है। उन्होंने 38,000 से अधिक मतों से अपने एसएडी प्रतिद्वंद्वी नायब सिंह कोहर को हराया।

पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार दुलल दास ने महेश्तला विधानसभा सीट जीती है। उन्होंने 62,000 से अधिक वोटों के अंतर से अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी और बीजेपी उम्मीदवार सुजीत घोष को हराया।

झारखंड में मुख्य विपक्ष झारखंड मुक्ति मोर्चा ने गोमिया और सिली विधानसभा दोनों क्षेत्रों को बरकरार रखा है। सिली में, जेएमएम के सीमा महतो ने सभी झारखंड छात्र संघ (एजेएसयू) के प्रमुख और पूर्व राज्य के उपमुख्यमंत्री सुदेश महतो को 13,000 मतों से पराजित किया।

गोमिया में जेएमएम के उम्मीदवार बाबीता देवी ने एजेएसयू के उम्मीदवार लम्बादर महतो को 1300 वोटों से पराजित किया जबकि बीजेपी के उम्मीदवार माधवल सिंह सीट पर तीसरे स्थान पर रहे।

कर्नाटक में कांग्रेस ने राजराजेश्वरी नगर विधानसभा सीट जीती। उसके उम्मीदवार मुनीरत्न ने निकटतम बीजेपी प्रतिद्वंद्वी थुलासी मुनिराजू गौड़ा को 25,492 वोटों के अंतर से हराया। राज्य भर में विधानसभा चुनाव 12 मई को gqए थे। हालांकि मतदाता आईडी विवाद और अन्य अनियमितताओं के बाद राजराजेश्वर नगर में मतदान 28 मई को स्थगित कर दिया गया था।

Print Friendly, PDF & Email