Modi emplanes for Tokyo

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिन की जापान यात्रा पर रवाना

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने समकक्ष शिंजो आबे के साथ वार्षिक द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए जापान की दो दिवसीय यात्रा पर रवाना हो गए।

जापान रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने अपने वक्तव्य में कहा कि जापान आज भारत के आर्थिक और प्रौद्योगिकीय आधुनिकीकरण में सबसे भरोसेमंद साथी है तथा भारत के लिए सबसे बड़ा निवेशक है।

यह मुंबई-अहमदाबाद हाईस्पीड रेल और समर्पित माल गलियारे जैसी परियोजनाओं से हमारे आर्थिक रिश्तों की गहराई प्रकट होती है। ‘मेक इन इंडिया,’ स्किल इंडिया, डिजिटल इंडिया, स्टार्ट अप इंडिया जैसी कई राष्ट्रीय पहलों में जापान अग्रणी भूमिका निभा रहा है।

यात्रा के दौरान नरेंद्र मोदी यमानशी में रोबोटिक्स और ऑटोमेशन फर्म एफएएनयूसी का दौरा करेंगे और साथ ही व्यापार जगत के नेताओं से मिलेंगे। वह जापानी निवेशकों के लिए भारत को एक आकर्षक निवेश गंतव्य के रूप में प्रदर्शित करेगें और टोक्यो में ‘मेक.इन.इंडिया’ कार्यक्रम को संबोधित करेंगे।

इसके अलावा वे जापान में रहने वाले भारतीयों द्वारा आयोजित स्वागत कार्यक्रम में भी भाग लेंगे।

यह भारत और जापान के बीच 13 वां वार्षिक शिखर सम्मेलन और मोदी और आबे के बीच पांचवां वार्षिक शिखर सम्मेलन होगा। कुल मिलाकर बारहवीं बार दोनों नेता बैठक कर रहे हैं।

एशिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के दोनों नेताओं के बीच शिखर सम्मेलन के दौरान कई समझौते ज्ञापनों पर भी हस्ताक्षर किए जाने की उम्मीद है।

Print Friendly, PDF & Email