Lok Sabha elections 2019

लोकसभा चुनाव 2019 के पहले चरण में 11 अप्रैल को मतदान

लोकसभा चुनाव 2019 Lok Sabha elections 2019 के पहले चरण में 11 अप्रैल को 18 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों के 91 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान होगा।

लोकसभा चुनाव 2019 Lok Sabha elections 2019 के पहले चरण के निर्वाचन क्षेत्रों में उम्मीदवारों का प्रचार  अभियान 10 अप्रैल, 2019 को शाम 5 बजं समाप्त हो गया।

लोकसभा चुनाव 2019 Lok Sabha elections 2019 के पहले चरण के मतदान वाले राज्य हैं आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम, अंडमान-निकोबार, लक्षद्वीप, तेलंगाना और उत्तराखंड।

उत्तराखंड के सभी 5 संसदीय क्षेत्रों टिहरी गढ़वाल , गढ़वाल , अल्मोड़ा , नैनीताल-उधमसिंह नगर, हरिद्वार  में पहले लोकसभा चुनाव 2019  Lok Sabha elections 2019 के पहले चरण में  मतदान होगा।

इसके अलावा असम, बिहार, छत्तीसगढ़, जम्मू-कश्मीर, महाराष्ट्र, मणिपुर, ओडिशा, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में  भी पहले चरण की सीटों के लिए मतदान करेंगे।

इसके साथ ही आंध्र प्रदेश सिक्किम अरुणाचल प्रदेश में एकल चरण के विधानसभा चुनावों के लिए और ओडिशा की 147 में से 28 सीटों के लिए लोकसभा चुनाव 2019 Lok Sabha elections 2019 के पहले चरण मतदान भी गुरुवार को मतदान होगा।

छत्तीसगढ़ में नक्सल प्रभावित आदिवासी बस्तर निर्वाचन क्षेत्र में भी लोकसभा चुनाव 2019 Lok Sabha elections 2019 के पहले चरण  में वोट डाले जाएंगे।

इनमें से 1800 से अधिक मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें से 512 संवेदनशील और 224 अतिसंवेदनशील है।

स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान सुनिश्चित करने के लिए विस्तृत सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

सुरक्षा बलों की टुकड़ियों को 60 से अधिक मतदान दलों के साथ पहले ही संवेदनशील और अतिसंवेदनशील इलाकों में स्थित मतदान केंद्रों पर भेज दिया गया है।

दूरदराज के माओवाद नक्सलवाद प्रभावित क्षेत्रों में स्थित 72 मतदान केंद्रों के लिए मतदान दलों को हेलीकॉप्टरों द्वारा एयरलिफ्ट किया गया है।

भाजपा के वरिष्ठ नेता और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के लातूर और कर्नाटक के चित्रदुर्ग में, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने तेलंगाना के रंगा रेड्डी जिले के शमशाबाद में तथा कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने असम के हैलाकांडी जिले में रैलियों को संबोधित किया।

कांग्रेस महासचिव और पूर्वी यूपी की प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा ने 9 अप्रैल को बिजनौर जिले में एक रोड शो किया।

भाजपा के वरिष्ठ नेता और असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल, नेडा के अध्यक्ष हिमंत बिस्वा सरमा और हथकरघा मंत्री रंजीत दत्ता ने भी राज्य में अपनी पार्टी के उम्मीदवारों के लिए प्रचार किया।

असोम गण परिषद के नेताओं ने कलियाबोर सहित कुछ स्थानों पर चुनाव अभियान कर मतदाताओं से संपर्क किया।

 

Print Friendly, PDF & Email