राष्ट्रपति ने चालीस कलाकारों को संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार प्रदान किए

SNA award

The President, Shri Ram Nath Kovind with the recipients of the Sangeet Natak Akademi Awards for the year 2017, at the investiture ceremony, at Rashtrapati Bhavan, in New Delhi on February 06, 2019. The Minister of State for Culture (I/C) and Environment, Forest & Climate Change, Dr. Mahesh Sharma is also seen.

देश के चालीस उत्कृष्ट कलाकारों को राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने बुद्धवार को राष्ट्रपति भवन में कला के क्षेत्र में विशिष्ट योगदान के लिए संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार 2017 प्रदान किए।

ये सभी कलाकार संगीत, नृत्य,रंगमंच,पारंपरिक, लोक और जनजातीय संगीत सहित अन्य क्षेत्रों से थे।

संगीत के क्षेत्र में ग्यारह प्रतिष्ठित कलाकारों का चयन किया गया। इनमें हिंदुस्तानी स्वर संगीत के क्षेत्र में ललित जे राव, उमाकांत और रमाकांत गुंडेचा और कर्नाटक संगीत में एमएस शीला शामिल हैं।

नृत्य के क्षेत्र  में नौ कलाकारों को रामकृष्ण तालुकदार को सत्रिया और रमा वैद्यनाथन को भरतनाट्यम के लिए सम्मानित किया गया।

रंगमंच में नौ कलाकारों को पुरस्कार के लिए चुना गया।

दस कलाकारों को पारंपरिक, लोक और जनजातीय संगीत की श्रेणी में सम्मानित किया गया।

विजय वर्मा और संध्या पुर्चा को प्रदर्शन कला में उनके समग्र योगदान के लिए सम्मानित किया गया।

इस पुरस्कार में एक लाख रुपये का नकद पुरस्कार, एक ताम्रपत्र और अंगवस्त्रम दिया जाता है।

संगीत नाटक अकादमी की जनरल काउंसिल ने पुरस्कार विजेताओं का चयन किया था। 1952 में स्थापित, यह पुरस्कार न केवल उत्कृष्टता और उपलब्धियों के उच्चतम मानकों का प्रतीक है, बल्कि निरंतर व्यक्तिगत कार्य और योगदान को भी मान्यता देता है।

Print Friendly, PDF & Email