Col. Rajyavardhan Singh Rathore

दूरदर्शन कैमरामैन साहू की पत्नी को 15 लाख रु. मुआवजा देगी सरकार

केन्द्र सरकार ने अपना कर्तव्य निभाते हुए एक माओवादी हमले में मारे गए दूरदर्शन कैमरामैन अच्यूतानंद साहू की पत्नी को 15 लाख रुपये और मुआवजे की घोषणा की है।

केन्द्रीय सूचना और प्रसारण  राज्य मंत्री कर्नल राज्यवर्धन राठौड़ ने छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में मंगलवार को वामपंथी उग्रवादियों के हमले में मारे गये दूरदर्शन के कैमरामैन अच्यूतानंद साहू के परिजनो को दस लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है। इसके अलावा पांच लाख रुपये पत्र सूचना कार्यालय के पत्रकार कल्याण कोष से दिये जाएंगे।

सूचना और प्रसारण मंत्री ने  साहू की मृत्यु पर गहरा दुख व्यक्त किया है। इस हमले की निन्दा करते हुए उन्होंने कहा, “उग्रवादी हमारे संकल्प को कमजोर नहीं कर पाएंगे। हम और मजबूत होंगे”।

File photo : Col. Rajyavardhan Singh Rathore

समाचारों में यह भी कहा गया है कि मंत्री ने कैमरामैन  साहू की पत्नी को नौकरी देने का वादा भी किया है।

नक्सली हमले की निंदा करते हुए गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि सरकार ने इस घटना को गंभीरता से लिया है।

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि इस प्रकार पुलिस और प्रेस पर हमला जघन्य है। उन्होंने कहा कि सरकार सभी स्तरों पर नक्सलियों के खिलाफ उचित तरीके से जवाब दे रही है।

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने माओवादी हमले की निंदा की। उन्होंने कहा कि माओवादी इस तरह के हमले करके लोगों के बीच आतंक और भय पैदा करना चाहते हैं।

छत्तीसगढ़ के नक्सल आॅपरेशन के विशेष महानिदेशक अवस्थी ने कहा कि माओवादी विकास के खिलाफ हैं।

पुलिस ने कहा कि मुठभेड़ में लगभग तीन माओवादी भी मारे गए थे।

दंतेवाड़ा के अरनपुर गांव में हुए इस हमले में दूरदर्शन के कैमरामैन और दो सुरक्षा अधिकारी भी मारे गये। दूरदर्शन की टीम छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव की चुनाव पूर्व कवरेज के लिए दंतेवाड़ा गई थी।

Print Friendly, PDF & Email