Metro

लखनऊ मेट्रो की नियमित सेवा बुद्धवार से शुरू

लखनऊ ,5 सितंबर (जनसमा)। लखनऊ मेट्रो की पहले चरण की नियमित सेवा बुद्धवार से  शुरू होजाएगी। पहले चरण में ट्रांसपोर्ट नगर से चारबाग के बीच साढे आठ किलोमीटर की दूरी तय करगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रेरणा और मेट्रो मैन डाॅण्ई श्रीधरन की देखरेख में यह सेवा शुरू हो रही है।

सरकार लखनऊ में अंतिम छोर को परिवहन व्यवस्था से जोड़ने की दिशा में गंभीरता से काम कर रही है। जल्द ही लखनऊ में सात नये फ्लाई ओवर बनाये जायेगें । चारबाग रेलवे स्टेशन पर चार अतिरिक्त रेल लाईन बिछाने के साथ ही दो नये प्लेटफार्म भी बनाये जायेगे। आलमनगर और गोमती नगर रेलवे स्टेशनों के विस्तार की योजना पर भी काम शुरू हो गया है। गोंमती नगर रेलवे स्टेशन के विस्तार के लिये पांच सौ तेरह करोड़ रुपये की मंजूरी मिल गई है।

गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में मेट्रो सेवा का उद्घाटन किया। सिंह ने कहा कि मेट्रो सेवा शुरू होने के साथ ही लखनऊ को स्मार्ट सिटी बनाने का सपना साकार होने लगा है।इस अवसर पर उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍य नाथ और केन्‍द्रीय आवास और शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी भी उपस्थित थे।

भारत सरकार और प्रदेश सरकार द्वारा बराबर की भागीदारी के आधार पर शुरू की गई इस परियोजना में यूरोपियन निवेश बैंक की भागीदारी 53 प्रतिशत है।

मुख्य मंत्री योगी आदित्य नाथ ने कहा कि प्रदेश में सात शहरों में मेट्रो सेवा शुरू करने की योजना है। मेट्रो को लाभकारी परियोजना बताते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार जल्द ही उत्तर प्रदेश मेट्रो कारपोरेशन का गठन करेगी।

केन्द्रीय आवास और शहरी विकास राज्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि देश में इस समय एक हजार किलोमीटर लंबी मेट्रो सेवा उपलब्ध है। राज्यपाल राम नाईक ने समय से मेट्रो परियोजना पूरी होने पर टीम को बधाई दी।

इस मौके पर मेट्रो मैन ई श्रीधरन एवं अन्य गणमान्य अतिथ्थ उपस्थित थे।

Print Friendly, PDF & Email