भारत आएंगी म्यांमार की राष्ट्रीय सलाहकार आंग सान सू की

भारत आएंगी म्यांमार की राष्ट्रीय सलाहकार आंग सान सू की

नई दिल्ली, 12 अक्टूबर | म्यांमार की राष्ट्रीय सलाहकार व विदेश मंत्री आंग सान सू की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आमंत्रण पर 17-19 अक्टूबर तक भारत के आधिकारिक दौरे पर रहेंगी। विदेश मंत्रालय ने बुधवार को एक बयान में कहा, “राष्ट्रीय सलाहकार के साथ कई प्रमुख मंत्री व वरिष्ठ अधिकारी भी आएंगे।”

बयान के मुताबिक, “अपनी भारत यात्रा के दौरान सू की राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से मुलाकात करेंगी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के साथ बैठकें करेंगी।”

इस दौरान सू की एक व्यापार कार्यक्रम में भी शिरकत करेंगी, जिसमें वह द्विपक्षीय आर्थिक व वाणिज्यिक संबंधों को बढ़ावा देने के लिए भारत के प्रमुख कारोबारियों से मुलाकात करेंगी।

फाइल फोटो  : म्यांमार की राष्ट्रीय सलाहकार व विदेश मंत्री  आंग सान सू की              –आईएएनएस  

बयान के मुताबिक, “राष्ट्रीय सलाहकार के दौरे से आपसी हित के मुद्दों पर दोनों पक्षों को चर्चा करने का अवसर मिलेगा और दोनों देशों के बीच मौजूदा दोस्ताना संबंधों को प्रगाढ़ करने के उपायों पर चर्चा होगी।”

म्यांमार में इस साल उनकी पार्टी नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी (एनएलडी) के सत्ता में आने के बाद सू की का दिल्ली का यह पहला दौरा होगा।

पिछले महीने मोदी ने 14वें भारत-आसियान सम्मेलन व 11वें पूर्व एशिया सम्मेलन से इतर सू की से मुलाकात की थी।

सू की ने अपना शुरुआती जीवन भारत में ही बिताया है। उन्होंने दिल्ली के लेडी श्रीराम कॉलेज से शिक्षा ग्रहण की है।

नई दिल्ली दौरे से पहले सू की गोवा में 15-16 अक्टूबर को आयोजित ब्रिक्स-बिम्सटेक आउटरिच सम्मिट में हिस्सा लेंगी।

म्यांमार के राष्ट्रपति यू हतिन क्याव अगस्त में नई दिल्ली आए थे। सत्तासीन होने के बाद यह उनका पहला विदेश दौरा था।

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के नेपेडा दौरे के एक सप्ताह से भी कम समय बाद उन्होंने दिल्ली का दौरा किया था।              –-आईएएनएस