आतंकवाद रोधी लड़ाई में भारत ने ईयू से मांगा सहयोग

कासकैस (पुर्तगाल), 5 जुलाई | भारत के विदेश राज्यमंत्री वी. के. सिंह ने कहा है कि भारत और यूरोपीय संघ (ईयू) आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई और सुरक्षा के क्षेत्र में साथ काम कर सकते हैं और उन्हें ऐसा करना चाहिए। पुर्तगाल के तटवर्ती टाउन कासकैस में सोमवार को हुए ‘होरासिस इंडिया मीटिंग’ में ‘भारत और यूरोपीय संघ संबंधों में आगे क्या?’ विषय पर दिए अपने भाषण में वी. के. सिंह ने कहा, “हम आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई और सुरक्षा में साथ मिलकर और बेहतर कर सकते हैं और ऐसा करने की जरूरत भी है।”

उन्होंने आगे कहा, “आखिरी बार 30 मार्च को ब्रसेल्स में भारत-यूरोपीय संघ सम्मेलन हुआ था, जिससे एक सप्ताह पहले ही ब्रसेल्स में भयावह आतंकी हमला हुआ था। दुखद रूप से इस घटना ने बढ़ रहे आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में अधिक सहयोग एवं समन्वय की जरूरत को रेखांकित किया है।”

उल्लेखनीय है कि होरासिस स्विट्जरलैंड के ज्युरिख में स्थित विचारकों का एक अंतर्राष्ट्रीय संगठन है, जो भारत, चीन और मध्यपूर्व पर केंद्रित विषयों पर बैठक के लिए वैश्विक नेताओं को निमंत्रित करता है।

वी. के. सिंह ने इस बैठक में कहा कि भारत और यूरोपीय संघ को सिर्फ द्विपक्षीय स्तर पर ही नहीं, बल्कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में एक-दूसरे को सहयोग देना चाहिए।           —आईएएनएस

(फाइल फोटो)

Print Friendly, PDF & Email