टाइगर एक्सप्रेस को प्रभु ने दिखाई हरी झंडी

नई दिल्ली, 5 जून | रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर रविवार को ‘टाइगर ट्रायल सर्किट ट्रेन’ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इसके साथ ही उन्होंने ऐसी और पहल का वादा किया। रेलवे के एक प्रवक्ता ने यहां कहा कि मुंबई दौरे पर गए सुरेश प्रभु ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से इस ट्रेन को रवाना किया।

इस अवसर पर रेल मंत्री ने कहा कि भारतीय रेल पर्यावरण से जुड़े मुद्दों के समाधान के प्रतिबद्ध है और वह हाथी परिपथ, रेगिस्तान परिपथ आदि और पर्यटन सर्किट ट्रेन शुरू करेगी।

यह ट्रेन पांच दिन और छह रातों के लिए दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से शुरू होकर कटनी होते हुए जबलपुर, बांधवगढ़ और मध्य प्रदेश के कान्हा जाएगी।

इस वातानुकूलित सेमी लग्जरी ट्रेन के यात्री विश्व प्रसिद्ध बांधवगढ़ और कान्हा राष्ट्रीय उद्यान के साथ-साथ जबलपुर के पास भेड़ाघाट में धुआधर जलप्रपात भी देखेंगे।

इस अवसर पर केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री हर्षवर्धन, भाजपा सांसद मीनाक्षी लेखी एवं कांग्रेस सांसद जनार्दन द्विवेदी भी स्टेशन पर मौजूद थे।

प्रवक्ता ने कहा कि विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर टाइगर एक्सप्रेस का शुभारंभ हमारे जीवन में पर्यावरण के महत्व का उल्लेख करता है। उन्होंने कहा कि इस ट्रेन का संचालन भारतीय रेल खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) करेगा।

Print Friendly, PDF & Email