इस साल 12 जून से शुरू होगी कैलाश मानसरोवर यात्रा

नई दिल्ली, 16 मार्च (जनसमा)। कैलाश मानसरोवर यात्रा इस साल 12 जून से 9 सितंबर के दौरान होगी और यह यात्रा लिपुलेख तथा नाथूला के रास्ते की जाएगी। विदेश मंत्रालय ने कैलाश मानसरोवर यात्रा-2016 के लिए http://kmy.gov.in वेबसाइट पर ऑन लाइन आवेदन शुरू करने की घोषणा की है। 

फोटोः सिक्किम के नाथूला दर्रे में 22 जून 2015 को कैलाश मानसरोवर यात्रियों को झंडी दिखाकार चीन के लिए रवाना करते हुए सांसद तरुण विजय। (फोटोः आईएएनएस)

लिपुलेख दर्रा (उत्तराखंड) के रास्ते 200 किलो मीटर की कठिन यात्रा करनी पड़ती है। इस पर प्रति व्यक्ति 1.6 लाख रुपये खर्च आता है। इस रास्ते से एक जत्थे में 60 यात्रियों वाले 18 जत्थे जाएंगे। नाथूला दर्रा (सिक्किम) का रास्ता वाहन मार्ग है और इस पर प्रति व्यक्ति 2 लाख रुपये प्रति व्यक्ति खर्च आने का अनुमान है। इस रास्ते से प्रत्येक जत्थे में 50 यात्रियों के 7 जत्थे होंगे।

आवेदक की आयु सीमा 1 जनवरी 2016 को 18 से 70 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आवेदक दोनों में कोई एक मार्ग चुन सकते हैं। वरिष्ठ नागरिकों के लिए नाथूला रास्ते को प्राथमिकता दी जाएगी। पहली बार आवदेन करने वालों, वरिष्ठ नागरिकों तथा डाक्टरों को प्राथमिकता दी जाएगी।

आवेदन की प्रक्रिया पूरी तरह ऑन लाइन है। ऑन लाइन आवेदन पत्र में आवश्यक निर्देश और आवेदन भरने के लिए हिन्दी और अंग्रेजी में दिशा निर्देश दिए गए हैं।

इस यात्रा के लिए यात्रियों का चयन किया जाएगा और उन्हें मार्ग और जत्था किराये के अनुसार दिया जाएगा। यह प्रक्रिया कम्युटर से पूरी होगी और इसमें लैंगिक संतुलन बनाए रखा जाएगा। आवेदक आईबीआरएस हेल्प लाइन नम्बर 011-24300655 पर कोई सूचना या अपने आवेदन की स्थिति जान सकते हैं।