कोलकाता में गंगा सागर मेले के लिये सुरक्षा बढ़ी

कोलकाता, 4 जनवरी। धार्मिक आस्था के लिये प्रसिद्ध गंगा सागर मेले के लिये राजधानी कोलकाता सहित पूरे दक्षिण 24 परगना जिले में सुरक्षा व्यवस्था कडी की जा रही है। दक्षिण 24 परगना जिले के सागरद्वीप में गंगा नदी व समुद्र के संगम स्थल पर लगने वाले इस मेले में मकर संक्रांति के शुभ मुहूर्त में देश और दुनिया से आये लाखों लोग पुण्य स्नान करते हैं। इस दौरान यहां श्रद्धालुओं की अत्यधिक भीड होती है लिहाजा प्रशासन सुरक्षा को लेकर कोई कसर नहीं छोडना चाहेगी।

इस बार मेले में आतंकियों के प्रवेश करने की आशंका को देखते हुए सुरक्षा को और अधिक चाक-चौबंद किया जा रहा है। कोलकाता में प्रवेश करने के एक दर्जन से अधिक रास्तों पर वाहनो की चेकिंग शुरू कर दी गई है। पुलिस शहर में आने-जाने वालों की हर गतिविधि पर कडी नजर रख जा रही है। खास तौर पर गंगा सागर जाने वालों की कडी निगरानी की जा रही है। कई स्थानो पर मेटल डिटेक्टर लगाये गये हैं। आतंकी किसी भी रूप में मेले में प्रवेश कर सकते हैं लिहाजा पुलिस साधुओं के अखाडों, स्टीमरों, नौकाओं आदि पर भी नजर रखी जा रही है।

इसके अलावा रेडियो फ्लार्इंग स्क्वाड व क्विक रेस्पाॅन्स टीम को भी तैयार रखा गया है। राज्य के सभी सीमावर्ती थानो पर बीएसएफ को एलर्ट कर दिया गया है। दमदम हवाई अड्डा तथा हावडा व सियालदह स्टेशनो पर भी अतिरिक्त सुरक्षा इंतजाम किये जा रहे हैं। गंगा सागर मेले के लिये दक्षिण 24 परगना जिला प्रशासन मेला स्थल व आस-पास के इलाकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने में जुट गया है। संवेदनशील इलाकों पर कडी नजर रखी जा रही है।