हरियाणा, हिमाचल में हाईअलर्ट

रोहतक/चंबा, 02 जनवरी। पठानकोट में शनिवार सुबह हुए आतंकवादी हमले के बाद हरियाणा में हाईअलर्ट जारी कर दिया गया है। आज रोहतक में आयोजित एक कार्यक्रम में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आतंकवादी हमले की कड़ी भर्त्सना करते हुए इसे दुर्भाग्यपूर्ण  बताया है।

पठानकोट में 2 जनवरी, 2016 को ढाकी चौक बाजार मेंर पाया गया एक गोली का खोल। फोटो: आईएएनएस

मुख्यमंत्री ने रोहतक में पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि हमला करने वाले आतंकवादियों के खिलाफ देश को एकजुट होकर मुकाबला करना है। ऐसे लोग किसी भी कीमत पर अपने मनसूबों में कामयाब नहीं होने चाहिएं और ऐसे लोगों को हर कीमत पर रोकना होगा।

\कार्यक्रम में आए हुए हरियाणा के मंत्रियों, भाजपा के सांसदों व  विधायकों ने भी इस आतंकवादी हमले की कड़ी निन्दा की है

हिमाचल में हाईअलर्ट

हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले की सीमा से सटे पठानकोट में हुए आतंकी हमले के बाद प्रदेश में भी हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। इसके साथ ही प्रदेश पुलिस ने आतंकियों की धड़पक्कड़ के लिए सर्च आपरेशन शुरू कर दिया है।

हिमाचल का एक भाग पंजाब की एयरपोर्ट व वायु सेना के साथ ही लगता है, जिसमें सैलीकुलियां का क्षेत्र व पुराना रेलवे ब्रिज आता है और इन स्थितियों को देखते हुए पुलिस ने अपना सर्च आपरेशन आरंभ कर दिया है। इस आपरेशन में कमांडो भी जुटे हुए हैं।

प्रदेश पुलिस महानिदेशक संजय कुमार ने बताया कि जैसे ही समाचार मिला, तुरंत वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक कर आगे की रणनीति तय कर कमांडों को क्षेत्र में तैनात कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि हिमाचल पुलिस के कमांडो अपने क्षेत्र में सुरक्षा की दृष्टि से सघन सर्च व जांच कर रहे हैं ।

पुलिस महानिदेशक का कहना है कि मामला गंभीर है क्योंकि वायु सेना क्षेत्र के साथ ही हिमाचल प्रदेश की सीमा है जंगल हैं नदी का किनारा है, इसलिए हम किसी प्रकार का भी मौका आतंकवादियों को हिमाचल प्रदेश में घुसपैठ का नहीं देना चाहते हैं ।

संजय कुमार ने बताया कि अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू सुरक्षा व्यवस्था का नियंत्रण देख रहे हैं। उनके साथ जिला पुलिस अधीक्षक कांगड़ा अभिषेक दुल्लर इस सारे सर्च अभियान पर नजर रखे हुए हैं ।

उन्होंने बताया कि वैसे ही आजकल हिमाचल प्रदेश में पंचायती राज संस्थाओं के चुनावों के कारण सुरक्षा प्रबंधों को कड़ा किया गया है,  इसलिए राज्य में अर्लट तो है ही ।

जिला पुलिस अधीक्षक कांगड़ा अभिषेक दुल्लर ने बताया कि वायु सेना के भीतरी क्षेत्र में तो वही लोग सर्च व आपरेशन कर रहे हैं । लेकिन हम लोग पूरी तरह से अर्लट पर हैं ।  हम अपनी सीमा में हैं चैकस हैं किसी भी प्रकार की स्थिति का सामना करने का तैयार व सक्षम हैं ।

चंबा के जिला पुलिस अधीक्षक वीरेन्द्र तोमर का कहना है कि जिला चंबा की सीमाओं पर पहले ही अर्लट चल रहा था इस घटना के बाद प्रवेश दवारों पर एन जी ओ को भी तैनात कर दिया गया है । उनके साथ अतिरिक्त जिला पुलिस अधीक्षक चंबा उसकी मौनीटरिंग कर रहे हैं ।

इस वारदात के बाद चंबा के सीमावर्ती इलाकों में भी अलर्ट जारी कर दिया गया है। जिला पुलिस अधीक्षक समेत जिला प्रशासन के अधिकारियों को भी स्थिति पर नजर रखने को कहा गया है। हिमाचल पुलिस लगातार इस मामले पर पंजाब पुलिस से भी संपर्क बनाये हुए हैं।

-एजेंसी