R K Singh

देश के 15 राज्‍यों में शत प्रतिशत घरों का विद्युतीकरण पूरा

अब देश के 15 राज्‍यों में शत प्रतिशत घरों का विद्युतीकरण हो गया है।  8 राज्‍यों – मध्‍यप्रदेश,त्रिपुरा, बिहार, जम्‍मू और कश्‍मीर, मिजोरम, सिक्किम, तेलंगाना तथा पश्चिम बंगाल ने 100 प्रतिशत घरों के विद्युतीकरण का लक्ष्‍य प्राप्‍त कर लिया है।

केन्‍द्रीय विद्युत तथा नवीकरणीय ऊर्जा राज्‍य मंत्री  आर के सिंह  29 नवंबर को नई दिल्‍ली में राज्‍यों तथा राज्यों की विद्युत कंपनियों के साथ समीक्षा, नियोजन और निगरानी बैठक के बाद संवाददाताओं से बातचीत कर रहे थे।

आर के सिंह ने बताया कि सौभाग्‍य योजना के अंतर्गत अब तक 2.1 करोड़ कनेक्‍शन जारी किये गये हैं।

उन्‍होंने कहा कि महाराष्‍ट्र, उत्‍तराखंड, हिमाचल प्रदेश, अरूणाचल प्रदेश और छत्‍तीसगढ़ जैसे राज्‍यों में विद्युतीकरण से वंचित घर कम संख्‍या में बचे हैं और आशा है कि सभी घरों का विद्युतीकरण हो जायेगा।

उन्‍होंने बताया कि विदयुतीकरण की वर्तमान गति के मुताबिक देश के सभी 100 प्रतिशत घरों के विद्युतीकरण का लक्ष्‍य 31 दिसम्‍बर 2018 तक पूरा हो जायेगा।

उन्‍होंने कहा कि देश में 100 प्रतिशत घरों के विद्युतीकरण से सभी के लिए 24×7 बिजली देने का रिकॉर्ड कायम होगा। सरकार 31 मार्च, 2019 तक सभी के लिए 24×7 बिजली पहुंच सुनिश्चित करने के लिए संकल्‍पबद्ध है।

शत प्रतिशत घरों के विद्युतीकरण वाले राज्‍यों में कोई घर वंचित न रह जाए यह सुनिश्चित करने के लिए राज्‍यों से अनुरोध किया गया है कि वे इस बारे में सभी क्षेत्रों में प्रचार अभियान चलायें ताकि किसी वंचित हुए घर को सौभाग्‍य योजना के अंतर्गत विद्युत लाभ मिल सके।