Mobile Tower

देश में 9 महीने में लगे 2 लाख से ज्यादा मोबाइल टाॅवर

नई दिल्ली, 8 मई (जनसमा)। केंद्रीय संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने बताया है कि सरकार ने पिछले 9 महीने में 2 लाख से ज्यादा मोबाइल टाॅवर लगाए हैं। इसके अलावा सिन्हा ने मोबाइल टाॅवर रेडिएशन से स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर के बारे में भी सरकार की हालिया पहले के बारे में भी बताया।

मई के पहले सप्ताह में प्राप्त एक सरकारी जानकारी के अनुसार देश में 4 लाख 45 हजार 700 स्थानों पर 14 लाख 64 हजार 662 बेस ट्रांसीवर स्टेशन या बीटीएस टाॅवर स्थापित हो चुके हैं।

सिन्हा ने बीते गुरूवार को जी क्षेत्रीय चैनल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जगदीश चंद्रा के साथ ‘ए डाॅयलाॅग विद जेसी’ शो में यह बातें कहीं।

संचार मंत्री ने सरकार के तरंग संचार पोर्टल के बारे में बताते हुए कि यह पोर्टल मोबाइल टाॅवर के बारे में जानकारी देता है कि क्या विद्युत चुंबकीय क्षेत्र उत्सर्जन मानदंडों का पालन करते हैं या नहीं ? इसके साथ ही इसके पास किसी स्थान विशेष के मोबाइल टाॅवर की भी जानकारी होती है और यह जानकारी ईमेल के माध्यम से प्राप्त की जा सकती है।

सिन्हा ने यह भी कहा कि आजकल लोग वाॅयस काॅल से ज्यादा डाटा का इस्तेमाल कर रहे हैं और उनके अनुसार यह कम नकदी वाली अर्थव्यवस्था की तरफ बढ़ने का संकेत है।