Global Power Boat Racing Series

ग्लोबल पावरबोट रेसिंग सीरीज मुम्बई में 3 मार्च से

फरवरी, 3 फरवरी | प्रोकैम ने शुक्रवार को नेक्सा पी1 पावरबोट नाम से समुद्र की भारतीय ग्रां प्री लांच करने की घोषणा की। इस रेस का आयोजन मुंबई में मरीन ड्राइव के किनारे 3 मार्च से अगले तीन दिनों तक निर्धारित किया गया है। नेक्सा पी1 पावरबोट समुद्र की भारतीय ग्रां प्री है, जो सबसे पहली बार एक रेस ट्रैक की तरह ही पानी पर बने मार्ग पर संचालित होने वाली है। इसका अविष्कार पी1 ग्लोबल ने प्रोकैम इंटरनेशनल के साथ मिलकर किया है, जो विश्व का अग्रणी मैरीटाइम मोटर स्पोर्ट्स ब्रांड है। यह उपक्रम यूनियन इंटरनेशनेल मोटोनॉटिक द्वारा समर्थित है, जो इस प्रतियोगिता के लिए ग्लोबल गवनिर्ंग फेडेरेशन है।

प्रोकैम इंटरनेशनल के मैनेजिंग डायरेक्टर अनिल सिंह ने बताया, “हमें पी1 ग्लोबल के साथ भागीदारी की खुशी है, जिसके अंतर्गत हम मुंबई से एक ग्लोबल स्पोर्ट संरचना की नींव तैयार कर रहे हैं। प्रोकैम दौड़ प्रतियोगिता में एक राष्ट्रीय अभियान बना चुकी है और अब हम पानी पर एक वैश्विक अभियान तैयार करने का लक्ष्य रखते हैं। समुद्र की भारतीय ग्रां प्री नेक्सा पी1 पावरबोट के साथ खेल प्रेमी समंदर पर दुनिया के सर्वप्रथम रेस कोर्स पर सबसे तेज पुरुषों व महिलाओं को प्रतिस्पर्धा करते देखने का आनंद ले सकेंगे।”

इस इवेंट के ग्लोबल पार्टनर पी1 ग्लोबल के चेयरमैन आसिफ रंगूनवाला ने कहा, “इस रेस की शुरूआत छह वर्षों की समर्पित कोशिशों का परिणाम है, जिसके लिए हम एक स्पष्ट और तर्कसंगत ढांचा प्रदान करने वाली नई सीरीज तैयार करना चाहते थे। विशाल मरीन ड्राइव को देखकर मैं हमेशा आकर्षित रहा हूं और मुझे गर्व है कि यह प्राकृतिक एम्फिथियेटर हमारे पी1 पावरबोट्स रेसिंग का मंच बनेगा, जहां इस खेल के लाखों प्रेमी इसे देखने का आनंद उठाएंगे।”

समुद्र के इस भारतीय ग्रां प्री के रेस वीकेंड में 7 टीमें प्रतिस्पर्धा करेंगी, जहां प्रत्येक टीम में दो पी1 पैंथर पावरबोट शामिल होगी। हर पावरबोट को चलाने के लिए एक पायलट और नेविगेटर होगा, जो पहली बार पानी पर बने इसे पूर्व निर्धारित 5.2 किमी लंबे रेस ट्रैक में ऐसी ही अन्य बोट्स के साथ मुकाबला करेंगे।

पोडियम टीमों का निर्णय दोनों बोट्स की संयुक्त श्रेष्ठ अवधि पर लिया जाएगा। जिसके लिए शनिवार 4 मार्च और रविवार 5 मार्च के ग्रैंड फाइनल की दोनों रेसों के बाद टीमों के पायलट्स और नेविगेटर की कुशलता के आधार पर फैसला होगा। इस इवेंट में विश्व के श्रेष्ठ पायलट और नेविगेटर हिस्सा लेंगे और यह रेस वीकेंड भारत का सबसे पहला ऐसा खेल कार्यक्रम का गवाह बनेगा जिसमें पुरुष एवं महिलाएं समान प्रतिभागियों के रूप में शामिल होंगे। प्रतियोगिता में विजेता का फैसला कुशलता और रणनीति के आधार पर होगा।

इस उपक्रम को महाराष्ट्र सरकार, मुंबई पोर्ट ट्रस्ट और विश्व की पांचवी सबसे बड़ी नौसेना कही जाने वाली भारतीय नौसेना का समर्थन प्राप्त है। यूनियन इंटरनेशनेल मोटोनॉटिक द्वारा अधिकृत यह इवेंट महाराष्ट्र पर्यटन विकास निगम के तžवावधान और यॉटिंग एसोसिएशन ऑफ इंडिया के संरक्षण में आयोजित किया जाएगा। इस प्रतियोगिता को भारत सरकार तथा खेल एवं युवा मामलों के मंत्रालय द्वारा भी पूर्ण समर्थन दिया गया है।  — आईएएनएस

 

Print Friendly, PDF & Email