Art Festival

हिमाचल सरकार ने शुरू किया चित्रकारों के लिए वेब पोर्टल

शिमला, 30 अप्रैल (जनसमा)। हिमाचल के उभरते कलाकारों के व्यवसाय को आगे बढ़ाने और उन्हें प्रोत्साहित करने के लिये के लिए सरकार ने ‘हिमाचल आर्टिस्ट वेब पोर्टल’ की  शनिवार को शुरूआत की। यह वेब पोर्टल कलाकार की कृतियों  और कलाकारों के बारे में जानकारी  देगा।

वेब पोर्टल का शुभारंभ करते हुए मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने शिमला में कला उत्सव के आयोजन के लिये कला, भाषा एवं संस्कृति विभाग के प्रयासों की सराहना की और बधाई दी। उन्होंने कहा कि ऐसे आयोजनों में नवोदित कलाकारों के कौशल का पता चलता है और उनकी रूचि को बढ़ावा मिलता है। मुख्यमंत्री ने भी कैनवस पर रंग भरे।

उत्सव में राष्ट्रीय स्तर के 10 प्रसिद्ध कलाकारों ने भी अपने विचार रखे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस तरह के आयोजन गर्मियों के दौरान प्रति वर्ष किए जाने चाहिए और इन्हें लोकप्रिय बनाया जाना चाहिए ताकि नवोदित कलाकार पेशेवर कलाकारों से प्रेरणा ले सकें ।

वीरभद्र सिंह ने कहा कि घणाहट्टी के समीप जवाहरलाल नेहरू ललित कला महाविद्यालय का निर्माण कार्य शीघ्र पूरा किया  जाएगा। उन्होंने कहा कि वह चाहते हैं कि ललित कला महाविद्यालय न केवल जिहमाचल प्रदेश, बल्कि देश का बेहतरीन संस्थान होना चाहिए।

कला, भाषा एवं संस्कृति विभाग की प्रधान सचिव श्रीमती अनुराधा ठाकुर ने बताया कि स्नातक तथा स्नात्कोत्तर पाठ्यक्रमों के लिये प्रति माह क्रमशः 3000 रुपये और 5000 रुपये की छात्रवृति प्रदान करने का प्रावधान किया गया है जो वर्ष में एक बार वितरित की जाएगी।

कला उत्सव अपनी तरह का पहला उत्सव है, जहां वेब पोर्टलका शुभारंभ किया गया है ताकि लोग कलाकारों से ऑन-लाइन संपर्क कर सके तथा कलात्मक चित्र भी खरीद सके।