पीएसपीबी ने मैरी कॉम अकादमी के साथ करार किया

नई दिल्ली, 12 दिसम्बर| सालों से देश में अग्रणी एथलीटों के प्रोमोटर रहे पेट्रोलियम स्पोर्ट्स प्रोमोशन बोर्ड (पीएसपीबी) ने सोमवार को इंफाल स्थित मैरी कॉम रीजनल बॉक्सिंग फाउंडेशन (एमकेआरबीएफ) के साथ साझेदारी का ऐलान किया। पीएसपीबी विश्व चैम्पियन तथा ओलम्पिक कांस्य पदक विजेता महिला मुक्केबाज मैरी कॉम और उनके पति के. ओंखोलेर कोम द्वारा स्थापित इस अकादमी को खिलाड़ियों के प्रशिक्षण और मूलभूत सुविधाओं के निर्माण के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करेगा।

पीएसपीबी के अध्यक्ष और गेल इंडिया के प्रबंध निदेशक बीसी त्रिपाठी ने एमकेआरबीएफ के सह-संस्थापक तथा प्रबंध निदेशक ओंखोलेर कोम के साथ साझेदारी सम्बंधी कागजातों का आदान-प्रदान किया। इस अवसर पर त्रिपाठी ने कहा, “यह पीएसपीबी के लिए ऐतिहासिक पल है। हम एक चैम्पियन महिला के साथ जुड़कर सम्मानित महसूस कर रहे हैं। हम मैरी कॉम को उनके मकसद को पाने में हरसम्भव मदद करेंगे।”

इस साझेदारी के तहत पीएसपीबी एमकेआरबीएफ को ओलम्पिक स्तर के मुक्केबाज पैदा करने के लिए सालाना 15 लाख रुपये के दर से पांच साल के लिए 75 लाख रुपये देगा और साथ ही अकादमी परिसर में हॉस्टल के निर्माण के लिए अतिरिक्त आठ लाख रुपये दिए जाएंगे। त्रिपाठी ने पहले साल की किश्त के तौर पर 15 लाख और निर्माण कार्य के लिए आठ लाख रुपये का चेक मेरी कॉम तथा उनके पति को प्रदान किया।

इस अवसर पर मैरी कॉम काफी भावुक हो गईं। मैरी कॉम ने कहा, “यह अकादमी मेरे दिल के काफी करीब है। मेरा सपना है कि देश ने मुझे जो मान-सम्मान दिया है, मैं उसे वह वापस करूं। मेरा मकसद देश के लिए चैम्पियन मुक्केबाज तैयार करना है और मैं इसी के लिए संघर्ष कर रही हूं। पीएसपीबी के साथ यह करार इस काम में मेरी काफी मदद करेगा और मैं वादा करता हूं कि मैं अपने मकसद को सच में तब्दील करने के लिए अपना पूरा सामर्थ झोंक दूंगी।”     –आईएएनएस