इंटरपोल से नहीं जारी हुआ रेड कॉर्नर नोटिस : ललित मोदी

नई दिल्ली, 28 मार्च | भ्रष्टाचार के आरोपी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के पूर्व चेयरमैन ललित मोदी ने दावा किया है कि इंटरपोल ने उनके खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने से इनकार कर दिया है। यह दावा ललित मोदी ने खुद सोशल मीडिया पर किया। हालांकि आधिकारिक तौर पर अभी इसकी पुष्टि नहीं हो पाई है कि उनका दावा कितना सही है।

ललित मोदी ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर लिखा, “मैं अभी बार्सिलोना से आई एक उड़ान से उतरा हूं और इस दौरान मैं पूरी तरह जड़ होकर बैठा रहा। मैं जब विमान में सवार हो रहा था, तभी मुझे खबर मिली कि इंटरपोल ने अपनी जांच पूरी करके मेरे हक में फैसला सुनाया है और मेरे खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने के भारत के आग्रह को अस्वीकार कर दिया है।”

उन्होंने कहा, “मेरे सिर पर जो तलवार लटक रही थी, वह अचानक हट गई है।”

मोदी ने इंस्टाग्राम और ट्विटर पर इंटरपोल के दस्तावेज भी पोस्ट किए हैं।

इंटरपोल के दस्तावेज में लिखा है, “ललित कुमार मोदी को इंटरपोल नोटिस जारी नहीं किया जाएगा और इंटरपोल के डाटाबेस में उनका नाम नहीं है।”

हालांकि इंटरपोल के दस्तावेज में यह भी स्पष्ट किया गया है कि ‘पहले उनका (ललित मोदी) नाम इंटरपोल के डाटाबेस में था और बाद में उसे हटा दिया गया।’

ललित मोदी आईपीएल में आर्थिक गड़बड़ियों के आरोप में घिरने के बाद 2010 में भारत से भाग निकले थे। फिलहाल वह ब्रिटेन में रह रहे हैं। उनके प्रत्यर्पण की प्रक्रिया अभी पूरी नहीं हुई है।

हालांकि दस्तावेजों की प्रामाणिकता की पुष्टि नहीं हो पाई है। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने कहा है कि उनके पास अभी इसकी कोई सूचना नहीं है।

सीबीआई के प्रवक्ता आर.के. गौड़ ने आईएएनएस को बताया, “एजेंसी इंटरपोल के दस्तावेजों की प्रामाणिकता की जांच कर रही है।”      –आईएएनएस

(फाइल फोटो)