Postal stamp

अखिल भारतीय महेश्वरी युवा समाज के डाक टिकट का लोकार्पण

शिमला, 4 जून । अखिल भारतीय महेश्वरी युवा समाज की उत्पति दिवस के उपलक्ष्य में भारत सरकार की ओर से जारी एक डाक टिकट का अतिरिक्त मुख्य सचिव डा. श्रीकांत बाल्दी ने शनिवार को लोकार्पण किया।

आज के दिन महेश्वरी समाज की उत्पति हुई मानी जाती है और महेश्वरी समाज के लोग विशेष तौर पर शिवाजी की पूजा-अर्चना में भाग लेते हैं। यह दिवस न केवल भारतवर्ष में बल्कि विश्व के अन्य देशों में जहां कहीं पर भी इस समाज के लोग गुजर-बसर कर रहे हैं, बड़ी श्रद्धा व उल्लास के साथ उत्पति दिवस मनाते हैं तथा विभिन्न सामाजिक व धार्मिक गतिविधियों में भाग लेते हैं।

प्रातःकाल विभिन्न स्थानों पर समाज के लोगों द्वारा प्रभात फेरियों का आयोजन किया गया, यात्राएं निकाली गई। इसके पश्चात, शिवाजी का रूद्राभिषेक किया गया।

उन्होंने कहा कि देशभर में महेश्वरी समाज के लोगों द्वारा रक्तदान शिविरों का आयोजन किया जा रहा है और इस वर्ष एक लाख यूनिट रक्त एकत्र करने का लक्ष्य रखा गया है।

इसके अतिरिक्त, युवा संगठनों द्वारा विभिन्न प्रकार की खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है और रात्रि के समय सांस्कृतिक कार्यक्रमों को आयोजन किया गया।

दिवस को बड़े पैमाने में आयोजित करने का उद्देश्यमहेश्वरी समाज की संस्कृति और परंपराओं के प्रचार-प्रसार के साथ आपसी भाईचारे की भावना को भी सुदृढ़ किया जा सके। महेश्वरी समाज के लोग देश के अलग-अलग भागों में बसे हैं और आपसी भाईचारा व मेलजोल कायम रखने में विश्वास करते हैं।