श्रीलंकाई राष्ट्रपति की वेबसाइट हैक मामले में किशोर गिरफ्तार

कोलंबो, 30 अगस्त | श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना की आधिकारिक वेबसाइट हैक करने के मामले में एक 17 वर्षीय छात्र को गिरफ्तार किया गया है। यह मामला पिछले सप्ताह का है और उसने ए-स्तर की परीक्षाएं स्थगित करने के लिए वेबसाइट हैक की थी।

कोलंबो पेज की रपट के अनुसार, श्रीलंका के अपराध जांच विभाग (सीआईडी) ने किशोर को गिरफ्तार कर लिया है। वह कैंडी का निवासी है।

राष्ट्रपति के मीडिया खंड ने साइबर विभाग से सारी जानकारी हासिल कर इसे सीआईडी को रपट किया। इसके बाद इस मामले में जांच शुरू की गई।

इस घटना में कथित तौर पर शामिल एक बांग्लादेशी नागरिक की गिरफ्तारी के लिए सीआईडी आगे की जांच कर रही है।

सिरिसेना की वेबसाइट पिछले सप्ताह दो बार हैक की जा चुकी है। यह घटना 25 और 26 अगस्त को हुई थी। इसकी जिम्मेदारी श्रीलंकन यूथ नामक एक समूह ने ली है।

सिंहाला में एक संदेश जारी किया गया है, जिसमें लिखा गया कि एक समूह काफी नाखुश था और वह जीसीई एडवांस लेवल की परीक्षाएं स्थगित करने की मांग कर रहा था।

कोलंबो पेज की रपट के अनुसार, इस संदेश में लिखा गया है, “श्रीलंका की वेबसाइटों की सुरक्षा का ध्यान रखा जाए, वर्ना हमें काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। अगर आप इस स्थिति को नहीं संभाल सकते, तो राष्ट्रपति चुनाव कराएं। युनिवर्सिटी के विद्यार्थियों की परेशानियों पर ध्यान दें।”

राष्ट्रपति की वेबसाइट को हालांकि, बाद में बहाल कर दिया गया।       –आईएएनएस