भारतीय स्टेट बैंक ग्राहकों की सुविधा के लिए कार्य अवधि बढ़ाएगा

नई दिल्ली, 9 नवंबर| भारतीय स्टेट बैंक ने बुधवार को घोषणा की है कि गुरुवार को बैंक ग्राहकों के लिए अतिरिक्त समय तक खुला रहेगा और पूरे देश में बैंक की सभी शाखाओं पर शाम छह बजे तक कामकाज होगा। बैक की ओर से जारी वक्तव्य में कहा गया, “एक दिन में ग्राहक अधिकतम 10,000 रुपये निकाल सकते हैं। पूरे देश में बैंक के सभी एटीएम 11 नवंबर से काम करना शुरू करेंगे। ग्राहक किसी एक डेबिट कार्ड से एक दिन में अधिकतम 2,000 रुपये निकाल सकेंगे। किसी भी तरह एक सप्ताह में अधिकतम 20,000 रुपये निकाले जा सकेंगे।”

वक्तव्य में कहा गया है, “सभी शाखाओं पर 10 नवंबर से नोट बदलने के लिए अलग काउंटर खोले जाएंगे, जहां से 500 और 1,000 रुपये के पुराने नोटों को बदला जा सकेगा और इसकी अधिकतम सीमा 4,000 रुपये प्रतिदिन होगी। नोट बदलने के लिए पहचान पत्र दिखाने के साथ एक स्लिप भी भरनी होगी।”

बैंक के अनुसार, “ग्राहकों द्वारा अपने खाते में पुराने 500 और 1,000 रुपये के नोटों को जमा कराने की कोई सीमा नहीं रखी गई है।”

बैंक ने यह भी बताया कि बैंक के पास पर्याप्त मात्रा में 100 रुपये के नोट उपलब्ध हैं, जिन्हें शाखाओं और एटीएम से निकाला जा सकेगा।

बैंक ने कहा, “घबराने की कोई जरूरत नहीं है, क्योंकि पुराने नोटों को 30 दिसंबर, 2016 तक बिना किसी सीमा के जमा किया जा सकता है।”

उल्लेखनीय है कि काले धन पर लगाम लगाने के लिए सरकार ने मंगलवार को 500 और 1,000 रुपये के पुराने नोटों को अवैध घोषित कर दिया है।

–आईएएनएस

Print Friendly, PDF & Email