Truth Never Dies

मीडिया के खिलाफ अपराधों को रोकने के लिए यूनेस्को का अभियान ट्रुथ नेवर डाइज

Trouth never dies UNसंयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) मीडिया के खिलाफ अपराधों को समाप्त करने के लिए इस वर्ष 2 नवंबर से अंतर्राष्ट्रीय दिवस पर यूनेस्को एक नया अभियान शुरू कर रहा है ‘ट्रुथ नेवर डाइज’

यूनेस्को का कहना है कि 2006 से 2017 के बीच  जनता को जानकारी देने के लिए खबरों और सूचनाओं को कवर करने गए 1,010 से ज्यादा पत्रकार मारे गए यानि हर चार दिनों में औसतन एक पत्रकार की मौत हुई  है। इस तरह के 10 मामलों में से नौ में किसी को कोई सजा नहीं दी गई।

संयुक्त राष्ट्र द्वारा नियुक्त मानवाधिकार विशेषज्ञों के एक स्वतंत्र समूह ने विश्व के नेताओं से मीडिया के खिलाफ घृणा और हिंसा को रोकने के लिए कहा है, जिसमें सैकड़ों पत्रकार मारे गए हैं या उनके काम के कारण जबरन हिरासत में रखे गए हैं।

Photo courtesy UN News

बुधवार को अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के अधिकार के प्रचार और संरक्षण के यून प्रतिनिधि और विशेषज्ञों ने एक वक्तव्य में मांग की हैं कि पत्रकारों के खिलाफ हिंसा और हमलों के लिए जवाबदेही सुनिश्चित करने के साथ ही दृढ़ कदम उठाए जाए।

मीडिया से ऐसे मामलों की कहानियों को प्रकाशित करके पहल का समर्थन करने के लिए कहा गया है जिसमें काम के दौरान पत्रकार मारे गए हैं।

मीडिया के लिए एक टूलकिट भी उपलब्ध कराया जा रहा है।

Print Friendly, PDF & Email