Vice Admiral Karambir Singh

वाइस एडमिरल करमबीर सिंह अगले नौसेना प्रमुख होंगे

वाइस एडमिरल करमबीर सिंह (Vice Admiral Karambir Singh) अगले नौसेना प्रमुख होंगे। वह 31 मई को अपना पद भार संभालेंगे।

सरकार ने वाइस एडमिरल करमबीर सिंह (Vice Admiral Karambir Singh) को अगले नौसेना प्रमुख के रूप में नियुक्त किया है।

वाइस एडमिरल करमबीर सिंह (Vice Admiral Karambir Singh) , वेलिंगटन के डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज से स्नातक हैं। वाइस एडमिरल करमबीर सिंह को परम

विशिष्ट सेवा पदक Param VishishtSeva Medal पीवीएसएम और अति विशिष्‍ट सेवा पदक AtiVishishtSeva Medal एवीएसएम से अलंकृत किया जा चुका है।

वर्तमान में वाइस एडमिरल करमबीर सिंह पूर्वी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडर.इन.चीफ एफओसी.इन.सी के तौर पर कार्य कर रहे हैं।

नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा के सेवानिवृत्त होने के साथ ही वाइस एडमिरल करमबीर सिंह की नियुक्ति 31 मई, 2019 की दोपहर से प्रभावी होगी।

03 नवंबर, 1959 को जन्मे, वाइस एडमिरल करमबीर सिंह (Vice Admiral Karambir Singh) को 01 जुलाई, 1980 को भारतीय नौसेना की कार्यकारी शाखा में नियुक्त किया गया था।

अपनी लगभग 39 वर्षों की लंबी और प्रतिष्ठित सेवा के दौरान उन्होंने विभिन्न कमानों, स्टाफ और इंस्ट्रक्शनल नियुक्तियों में कार्य किया है।

वाइस एडमिरल करमबीर सिंह (Vice Admiral Karambir Singh) की समुद्री कमानों में गाइडेड मिसाइल डेस्ट्रॉयर आईएनएस राणा और आईएनएस दिल्ली शामिल हैं।

उन्होंने पश्चिमी बेड़े के फ्लीट ऑपरेशन्‍स ऑफिसर के रूप में भी कार्य किया और वह महाराष्ट्र और गुजरात क्षेत्र के कमांडिंग फ्लैग ऑफिसर भी रहे हैं।

अक्टूबर, 2017 में पूर्वी नौसेना कमान के एफओसी.इन.सी के रूप में कार्यभार संभालने से पहले वह प्रोजेक्ट सीबर्ड के महानिदेशक, नौसेना स्टाफ के उप प्रमुख और नौसेना स्टाफ के वाइस प्रमुख रहे हैं।

 

 

Print Friendly, PDF & Email